DA Image
13 अप्रैल, 2021|10:51|IST

अगली स्टोरी

सरकारी और निजी अस्पतालों में टीकाकरण के दिन तय

सरकारी और निजी अस्पतालों में टीकाकरण के दिन तय

नोएडा। वरिष्ठ संवाददाता :

तीसरे चरण के कोरोना टीकाकरण के लिए सरकारी और निजी अस्पतालों में दिन तय कर दिए गए। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग ने इसे जारी किया। ¨चार मार्च से टीकाकरण निर्धारित तिथियों के अनुसार होगा। सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल और ग्रेनो स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में सभी कार्यदिवसों पर टीका लगेगा।

तीसरे चरण के टीकाकरण के तहति 60 वर्ष से अधिक व 45 से 59 वर्ष के बीच गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को कोरोना टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल व ग्रेनो स्थित जिम्स में सोमवार से शनिवार होगा। अन्य सरकारी अस्पतालों में सोमवार, गुरुवार व शुक्रवार को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण के लिए बूथ पर ही लोगों का पंजीकरण किया जाएगा।

निजी अस्पतालों में टीकाकरण के लिए सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार निर्धारित किया गया है। सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण निशुल्क होगा। वहीं निजी अस्पतालों में टीकाकरण के लिए 250 रुपये शुल्क देना पड़ेगा। टीकाकरण का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे होगा। पहली खुराक ले चुके लोग दूसरी निशुल्क खुराक जिला अस्प्ताल, शिशु अस्पताल, जिम्स, ईएसआईसी अस्पताल, भंगेल, बिसरख, दादरी और जेवर सामुदायिक केंद्र पर ले सकेंगे।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. दीपक ओहरी ने बताया कि टीकाकरण के लिए चयनित निजी अस्पतालों की सूची बुधवार को जारी कर दी जाएगी। सभी सरकारी संस्थानों में निशुल्क टीका दिया जाएगा। वहीं निजी अस्पतालों में टीकाकरण करवाने वाले को 250 रुपये देने होंगे। लोग इच्छानुसार टीका लगवा सकते हैं।

मार्च में 65 हजार से अधिक को टीका लगाने का लक्ष्य

स्वास्थ्य विभाग को मार्च में 65 हजार 448 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य मिला है। इनमें 33,500 को सरकारी व 31,948 को निजी अस्पताल में टीका लगाए जाने का अनुमान है। टीकाकरण के लिए जिले में लगभग 35 केंद्र चिन्हित किए जाने हैं। जिले में 60 वर्ष व इससे अधिक उम्र के लोगों की संख्या जिले में 2,60,192 हैं। तीसरे चरण में करीब सवा चार लाख लोगों को टीका लगाया जाना है।

60 फीसदी आनलाइन पंजीकरण, 40 प्रतिशत केंद्र पर जाकर होगा

टीकाकरण के लिए 40 प्रतिशत लोग टीकाकरण केंद्र पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं। वहीं 60 प्रतिशत ऑनलाइन पंजीकरा पहले भी किया जाएगा। शासन ने आनलाइन पंजीकरण के लिए कोविन पोर्टल 2.0 लांच किया है। बुधवार को पंजीकरण के लिए लिंक जारी होगा। इसके बाद पंजीकरण का काम शुरू किया जाएगा। यहां पंजीकरण होने के बाद टीकाकरण के लिए केंद्र व तारीख का पता चलेगा। कई अन्य पहलुओं को लेकर बुधवार को स्थिति स्पष्ट होगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Vaccination days fixed in government and private hospitals