DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › नोएडा › महाअभियान में आज 35 हजार लोगों को टीका लगेगा
नोएडा

महाअभियान में आज 35 हजार लोगों को टीका लगेगा

हिन्दुस्तान टीम,नोएडाPublished By: Newswrap
Thu, 16 Sep 2021 10:20 PM
महाअभियान में आज 35 हजार लोगों को टीका लगेगा

नोएडा। वरिष्ठ संवाददाता

कोरोना रोधी टीकाकरण के महाअभियान के तहत शुक्रवार को 35 हजार लोगों को टीका लगाया जाएगा। स्थायी केंद्रों पर स्लॉट बुक करने वाले लोगों का टीकाकरण होगा। अस्थायी केंद्रों पर वॉकइन के तहत टीका लगाया जाएगा। स्लॉट और वॉकइन टीकाकरण कराने वाले को अपने साथ आधार कार्ड लाना होगा। 115 केंद्रों में से 70 से अधिक अस्थायी केंद्र होंगे।

महाअभियान एक दिन का होगा। अगले सप्ताह भी महाअभियान के तहत टीका लगाया जा सकता है। महाअभियान में स्कूल परिसर, बारात घर, सामुदायिक भवन आदि को अस्थायी केंद्र बनाया गया है। ऐसे स्थानों पर वॉकइन टीकाकरण होगा। यहां आने वाले लोगों का पहले पंजीकरण किया जाएगा। इसके बाद उन्हें टीके की पहली और दूसरी खुराक दे दी जाएगी। इन स्थानों पर आने वाले लोग खुद से भी पंजीकरण कराके आ सकते हैं। कोड दिखाने के बाद उनको टीका दे दिया जाएगा। सभी अस्थायी और स्थायी केंद्रों पर सुबह आठ बजे से पहले टीके की खुराक भेज दी जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि 35 हजार लोगों को टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। इससे अधिक भी टीकाकरण हो सकता है। टीकाकरण के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

बुधवार और गुरुवार को काफी कम टीके लगे

बुधवार और गुरुवार को काफी कम टीके लगे। बुधवार को सात केंद्रों पर 1800 लोगों का टीकाकरण हुआ। वहीं, गुरुवार को करीब 1500 लोगों को टीका दिया गया। दो दिन में जिम्स जैसे बड़े सरकारी अस्पताल में भी टीकाकरण नहीं हुआ। वहीं, किसी भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी लोगों को टीका नहीं लगाया गया। बड़े अस्पताल में सिर्फ जिला अस्पताल में बुधवार को 632 टीके लगाए गए। टीकाकरण कम करने का कारण रूटीन टीकाकरण को बढ़ावा देना बताया गया था। दो दिन सभी सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर दो साल से कम उम्र के बच्चों को टीका लगाया गया। साथ ही गर्भवतियों को भी टीका दिया गया।

जिला अस्पताल में देर से शुरू हुआ टीकाकरण

नोएडा।

जिला अस्पताल में बृहस्पतिवार को देर से टीकाकरण शुरू हुआ। एजेंसी के माध्यम स ड्यूटी पर लगाए गए कर्मियों के नहीं आने से टीकाकरण प्रभावित हुआ। राहत की बात यह रही कि महज 700 खुराक मिलने और बारिश के कारण लोगों की कमी से अफरातफरी नहीं हुई। स्वास्थ्यकर्मियों की कमी के कारण जिला अस्पताल के सिर्फ एक ही बूथ पर टीकाकरण किया गया। जबकि सामान्य दिनों में 4-5 केंद्रों पर टीकाकरण होता है। पुरुषों के लिए निर्धारित फूड कोर्ट बूथ पर स्वास्थ्यकर्मी नहीं आए। ऐसे में वहां लाइन में लगे लोगों को जिला अस्पताल के अंदर बुलाकर टीकाकरण कराया गया। महिलाओं को भी यहीं टीका दिया गया।

पहली खुराक शत प्रतिशत से अधिक ने लिया

जिले में पहली खुराक लक्ष्य से अधिक लोगों ने ले लिया है। स्वास्थ्य विभाग ने 15 लाख 89 हजार का लक्ष्य रखा था। जबकि 16 लाख 29 हजार से अधिक लोगों ने पहली खुराक ले ली है। वहीं दूसरी खुराक लेने वाले लोगों की संख्या 6 लाख 40 हजार है। जिसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने पहली खुराक के मुकाबले दूसरी खुराक की संख्या बढ़ा दी है। ताकि लोग पूर्ण प्रतिरक्षित हो जाएं।

संबंधित खबरें