ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडामौसम का सटीक पूर्वानुमान करेगा सुपर कंप्यूटर 'मिहिर'

मौसम का सटीक पूर्वानुमान करेगा सुपर कंप्यूटर 'मिहिर'

सुपर कंप्यूटर 'मिहिर' पूर्वानुमान का सटीक पूर्वानुमान करेगा। मंगलवार से यह सुपर कंप्यूटर (एचपीसी) ने काम करना शुरू कर दिया है। सेक्टर-62 स्थित राष्ट्रीय मध्यम अवधि मौसम पूर्वानुमान केंद्र में इसका...

मौसम का सटीक पूर्वानुमान करेगा सुपर कंप्यूटर 'मिहिर'
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाTue, 30 Jan 2018 08:24 PM
ऐप पर पढ़ें

सुपर कंप्यूटर 'मिहिर' पूर्वानुमान का सटीक पूर्वानुमान करेगा। मंगलवार से यह सुपर कंप्यूटर (एचपीसी) ने काम करना शुरू कर दिया है। सेक्टर-62 स्थित राष्ट्रीय मध्यम अवधि मौसम पूर्वानुमान केंद्र में इसका उद्घाटन पृथ्वी विज्ञान, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने किया। इससे पहले पूणे में भी इस तरह के कंप्यूटर ने काम करना शुरू किया था।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने अपनी एचपीसी सुविधा में 6.8 पेटा फ्लॉप्स की वृद्धि की है। जिसे मंत्रालय की दो घटक इकाइयों में स्थापित किया गया है। पुणे स्थित मौसम विज्ञान संस्थान में 4.0 पेटा फ्लॉप्स की क्षमता है। वहीं नोएडा सेक्टर-62 में इसकी क्षमता 2.8 है। केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि एचपीसी सुविधाओं की शीर्ष 500 में भारत की रैंकिंग 368 हैं। अब यह शीर्ष 30 में पहुंच जाएगी। इस सुविधा से चक्रवात, सूखा, गर्म, ठंडी तरंगे, भूकंप, सुनामी आदि के सटीम पूर्वानुमान से जोखिम कारकों से निपटा जा सकेगा। साथ ही मॉनसून के सक्रिय, कमी आदि के बारे में भी पूर्वानुमान खरा उतरने वाला होगा। चक्रवात, महासागरों की स्थिति का, सुनामी से संबंधित पूर्वानुमान काफी समय पहले लिया जाएगा। जिसका लाभ लोगों को मिलेगा। इस मौके पर राष्ट्रीय मध्यम अविध मौसम पूर्वानुमान केंद्र के कई पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें