ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडाकोरोनारोधी टीके की दूसरी खुराक 45 प्रतिशत लोगों को लगाई गई

कोरोनारोधी टीके की दूसरी खुराक 45 प्रतिशत लोगों को लगाई गई

नोएडा। वरिष्ठ संवाददाता : जिले के 45 प्रतिशत लोगों को कोरोनारोधी टीके की दूसरी...

कोरोनारोधी टीके की दूसरी खुराक 45 प्रतिशत लोगों को लगाई गई
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाSat, 25 Sep 2021 08:50 PM
ऐप पर पढ़ें

नोएडा। वरिष्ठ संवाददाता :

जिले के 45 प्रतिशत लोगों को कोरोनारोधी टीके की दूसरी खुराक भी लगा दी गई है। लक्ष्य के मुकाबले पहली खुराक 106 प्रतिशत लोगों को दी जा चुकी है। दूसरी खुराक की संख्या बढ़ाने के लिए शनिवार का दिन रिजर्व रखा गया है। नवंबर तक दूसरी खुराक भी शत प्रतिशत लोगों को लगाने का लक्ष्य स्वास्थ्य विभाग ने रखा है।

जिले में अभी तक सात लाख 18 हजार 26 लोगों को टीके की दूसरी खुराक दी जा चुकी है। लक्ष्य 15 लाख 89 हजार 813 है। इसके अनुसार दूसरी खुराक 45 प्रतिशत से अधिक लोगों को दी जा चुकी है। तीन सप्ताह से अधिक समय से पहली खुराक के मुकाबले दूसरी खुराक दोगुनी दी जा रही है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को दूसरी खुराक दी जा सके। पहली खुराक लेने वाले लोगों की संख्या 16 लाख 68 हजार 836 है। जो कुल टीकाकरण का 105 प्रतिशत है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. नीरज त्यागी ने बताया कि दूसरी खुराक लेने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। सामान्य दिनों के मुकाबले विशेष अभियान में भी दूसरी खुराक दी जा रही है। सामान्य दिनों में दूसरी खुराक लेने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक है।

जनसंख्या का सही अनुमान नहीं

पहली खुराक लक्ष्य से अधिक लगने के बाद स्वास्थ्य विभाग जिले की सही जनसंख्या की स्थिति का भी जायजा ले रही है। टीकाकरण से पहले करीब 25 लाख की जनसंख्या के अनुसार टीकाकरण शुरू किया गया था। जिसमें करीब नौ लाख लोगों की उम्र 18 वर्ष से कम है। लिहाजा करीब 15 लाख लोगों को टीकाकरण में शामिल किया गया था। लेकिन यहां की जनसंख्या 30 लाख से अधिक है। इस जनसंख्या के अनुसार भी स्वास्थ्य विभाग भविष्य की तैयारियों में जुटा हुआ है। जनसंख्या का सही पता नहीं होने का कारण दूसरे राज्यों और जिलों से आए लोगों की काफी संख्या में रहना बताया गया है। जिनका रिकॉर्ड जिले के कागजातों में नहीं है।

35 हजार से अधिक को लगेगा टीका

कोरोनारोधी विशेष टीकाकरण महाअभियान के तहत सोमवार को 35 हजार से अधिक लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। जिले के 137 टीकाकरण केंद्रों पर सत्र आयोजित किए गए हैं। 35 से अधिक स्थायी केंद्रों पर स्लॉट से टीकाकरण होगा, जबकि अस्थायी केंद्रों पर बिना स्लॉट के टीके लगाए जाएंगे। लोग आधार कार्ड दिखाकर सीधा टीका लगा सकेंगे। टीकाकरण के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। सरकारी केंद्रों के अलावा भी इस दिन निजी केंद्रों पर 10 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें