ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडाजिले में डेंगू रोगियों की संख्या बढ़कर 13 हुई

जिले में डेंगू रोगियों की संख्या बढ़कर 13 हुई

नोएडा। वरिष्ठ संवाददाता जिले में डेंगू के दो नए रोगियों की पुष्टि हुई है।...

जिले में डेंगू रोगियों की संख्या बढ़कर 13 हुई
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाFri, 17 Sep 2021 07:30 PM
ऐप पर पढ़ें

नोएडा। वरिष्ठ संवाददाता

जिले में डेंगू के दो नए रोगियों की पुष्टि हुई है। नोएडा निवासी दोनों मरीजों की जांच गाजियाबाद के एमएमजी अस्पताल में हुई थी। जांच रिपोर्ट के आधार पर जिला स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू रोगियों की पुष्टि की है। इसी के साथ डेंगू रोगियों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है।

जानकारी के मुताबिक गाजियाबाद के एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम विभाग से दोनों रोगियों की रिपोर्ट मिली है। अब तक नोएडा निवासी छह रोगियों की जानकारी गाजियाबाद के एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम विभाग से मिल चुकी है। वहीं, पांच रोगी सेक्टर 30 स्थित बाल चिकित्सालय एवं शैक्षणिक शिक्षण संस्थान से हैं। बाकी दो रोगियों की जांच जिला अस्पताल में हुई थी।

मलेरिया विभाग के मुताबिक निजी अस्पतालों में रैपिड कार्ड से रोगियों की जांच की जा रही है, जो कि मान्य नहीं है। अस्पताल मरीजों की रिपोर्ट और नमूने क्रास जांच के लिए जिला अस्पताल भेज रहे हैं। मलेरिया विभाग के मुताबिक जिला अस्पताल को शासन से केंद्रीय लैब का दर्जा प्राप्त है। यहां एलाइजा किट से डेंगू की जांच की जाती है। इसके अलावा यदि कहीं एलाइजा किट से डेंगू जांच हो रही है तो दस फीसदी रोगियों के नमूने क्रास जांच के लिए जिला अस्पताल भेजना अनिवार्य हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि जिन क्षेत्रों में डेंगू के मामले मिले हैं, वहां पर दवा का छिड़काव करा दिया गया है।

डेंगू पीड़ित दो बच्चे भर्ती हैं। वहीं भर्ती एक अन्य बच्चे की रिपोर्ट का इंतजार है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में एलाइजा किट से डेंगू जांच की जाती है और स्वास्थ्य विभाग को इसकी जानकारी भेज दी जाती है।

डॉ. ज्योत्सना मदान, कार्यवाहक चिकित्सा निदेशक, बाल चिकित्सालय

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें