ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडाबच्चों को ज्ञान के साथ संस्कार भी दें शिक्षक : राजनाथ सिंह

बच्चों को ज्ञान के साथ संस्कार भी दें शिक्षक : राजनाथ सिंह

सीआईएसएफ परिसर में गृहमंत्री ने केंद्रीय विद्यालय आधारशिला रखी

बच्चों को ज्ञान के साथ संस्कार भी दें शिक्षक : राजनाथ सिंह
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाMon, 21 Jan 2019 08:59 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ शिक्षकों को बच्चों के विकास पर ध्यान देने की जरूरत है। नई पीढ़ी के बच्चों को संस्कार देने की आवश्यकता है। ज्ञानी होने के बावजूद अगर संस्कार और मर्यादा नहीं है तो वह ज्ञान किसी काम का नहीं है।

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को ग्रेटर नोएडा में सीआईएसएफ परिसर में केंद्रीय विद्यालय के भवन की आधारशिला रखी। उन्होंने विद्यालय की स्थापना के लिए मानव संशाधन विकास मंत्रालय को धन्यवाद दिया। उन्होंने बताया कि 18 महीने का लक्ष्य भवन निर्माण के लिए तय किया गया है। यहां कक्षा 1 से 12 तक की पढ़ाई होगी। सभी कक्षाओं के दो सेक्शन होंगे। स्कूल के आने से आसपास के गरीब बच्चों को भी पढ़ाई का अवसर मिलेगा। अभी तक 197 बच्चों का पंजीकरण किया जा चुका है। यहां 1200 विद्यार्थी पढ़ाई कर सकेंगे।

गृहमंत्री ने कहा कि नई पीढ़ी के बच्चों को संस्कार देने की आवश्यकता है। बच्चों को राम और रावण की तुलना बताई। कहा कि रावण चारों वेदों का ज्ञाता था, लेकिन श्रीराम में संस्कार व मर्यादा थी। इससे वे पूजनीय रहे। इसलिए स्कूल में शिक्षक बच्चों को ज्ञान देने के साथ संस्कार देने का काम भी करें।

आसपास के बच्चों को मिलेगा लाभ

सीआईएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन ने कहा कि केंद्रीय विद्यालय की स्थापना के लिए कई वर्षों से प्रयास किये जा रहे थे। भवन निर्माण की आधारशिला रख दी गई है। इससे यहां पर आईटीबीपी, सीआईएसएफ और सीआरपीएफ कैंप में रह रहे लगभग 6 हजार बल सदस्यों के बच्चों को लाभ मिलेगा। साथ ही आसपास रहने वाले गरीब बच्चों को भी अच्छी श्रेष्ठ शिक्षा प्राप्तकरने के अवसर मिलेंगे। 22 करोड़ की लागत से बन रहे इस विद्यालय में 45 कक्षाओं का निर्माण होगा। यह 5 एकड़ में बनेगा। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा, विधायक तेजपाल नागर, संतोष कुमार मल्ल उपस्थित रहे।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों से मन मोहा

कार्यक्रम में स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम देखकर उपस्थित लोग ताली बजाने से नहीं रोक पाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें