DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › नोएडा › अंकपत्र पर प्रोन्नति लिखे होने से छात्र असमंजस
नोएडा

अंकपत्र पर प्रोन्नति लिखे होने से छात्र असमंजस

हिन्दुस्तान टीम,नोएडाPublished By: Newswrap
Sat, 31 Jul 2021 08:00 PM
अंकपत्र पर प्रोन्नति लिखे होने से छात्र असमंजस

दादरी। मयंक राणा

उत्तर प्रदेश के बोर्ड परीक्षा परिणाम ने छात्र छात्राओं के सामने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। कुछ छात्रों को परीक्षा परिणाम में केवल प्रोन्नत दिखाया गया है, जबकि छात्रों का कहना है उन्होंने स्कूल में होने वाली सभी परीक्षाएं दी हैं। स्कूल प्रशासन भी इस बात की पुष्टि कर रहे हैं कि बोर्ड को संपूर्ण परीक्षार्थियों के अंक प्रेषित किए गए थे। इसके बावजूद भी कुछ के परिक्षा परिणाम केवल प्रोन्नति के आधार पर तय किए गए हैं। बोर्ड द्वारा जारी अंकपत्र पर अंक प्रदर्शित नहीं हैं।

शनिवार को बोर्ड द्वारा दसवीं और बारहवीं के परीक्षा परिणाम घोषित किए हैं। दसवीं और बारहवीं में कई छात्र छात्राओं के अंकपत्र ऐसे निकले हैं जिनपर केवल प्रोन्नति लिखा हुआ है, जबकि अधिकतर के परीक्षा परिणामों में सामान्य रूप से विषयवार अंक प्रदर्शित किए हैं। जिन के अंक पत्र पर प्रोन्नति लिखा आ रहा है वे छात्र परेशान हैं। वहीं स्कूल प्रशासन इस बात की पुष्टि कर रहा है कि उनके द्वारा छात्रों के अंक बोर्ड को प्रेषित किए गए थे।

जो छात्र लिखित परीक्षा में उर्तीण नहीं हैं, जबकि प्रयोगात्मक परीक्षा में पास हैं या जिन कक्षा 9 व 11 का वार्षिक परीक्षा और 10 व 12 का प्री बोर्ड परीक्षा का रिकॉर्ड स्कूल द्वारा किसी कारण से बोर्ड को नहीं भेजा गया था ऐसे छात्रों को प्रोन्नत किया गया है। इसके अलावा अलग अन्य कोई प्रकरण संज्ञान में आता है तो निस्तारण किया जाएगा।

धर्मवीर सिंह, डीआईओएस

यदि स्कूल में होने वाली सभी परीक्षाओं में परीक्षार्थी उपस्थित रहा है और स्कूल ने अंक बोर्ड को प्रेषित किए हैं। इसके बावजूद भी परीक्षा परिणाम में प्रोन्नत आ रहा है तो यह बोर्ड की त्रुटि है। ऐसे परीक्षार्थीयों की समस्या को बोर्ड द्वारा समय से निस्तारण किया जाना चाहिए।

अरविंद शर्मा, जिला अध्यक्ष माध्यमिक शिक्षा संघ

संबंधित खबरें