ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडाबारिश और हवा से प्रदूषण में मामूली सुधार

बारिश और हवा से प्रदूषण में मामूली सुधार

- शुक्रवार को नोएडा का एक्यूआई 312 और ग्रेटर नोएडा का 261 किया गया दर्ज

बारिश और हवा से प्रदूषण में मामूली सुधार
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाFri, 03 Dec 2021 05:40 PM
ऐप पर पढ़ें

- शुक्रवार को नोएडा का एक्यूआई 312 और ग्रेटर नोएडा का 261 किया गया दर्ज

- बृहस्पतिवार शाम हुई बारिश व हवा की रफ्तार बढ़ने से दिखे सकारात्मक प्रभाव

नोएडा। कार्यालय संवाददाता

प्रदूषण से जूझ रही औद्योगिक नगरी में बृहस्पतिवार को हल्की बारिश से ठिठुरन बढ़ी तो हवा की सेहत में भी मामूली सुधार आया है। शुक्रवार को नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 312 और ग्रेटर नोएडा का 262 दर्ज किया गया। बीते दिन के मुकाबले नोएडा के प्रदूषण में 96 और ग्रेटर नोएडा में 94 अंक की कमी आई है, इससे सांस और दमा के मरीजों के लिए राहत मिली है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि छह दिसंबर के बाद दिल्ली-एनसीआर में कई दिनों तक होने वाली बारिश और तेज हवाएं प्रदूषण कम करने में सहायक होगी।

बीते दो दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। हल्की बारिश होने से ठिठुरन बढ़ गई है तो हवा की रफ्तार में भी बढ़ोत्तरी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की वेबसाइट के मुताबिक शुक्रवार शाम चार बजे तक नोएडा व ग्रेटर नोएडा की हवा में मामूली सुधार आया। इससे दृश्यता भी बेहतर हुई। नोएडा में प्रदूषण का स्तर खतरनाक श्रेणी से खिसककर बेहद खराब और ग्रेटर नोएडा में बेहद खराब से मध्यम श्रेणी में पहुंच गया है। जिले में हवा को साफ-सुथरी बनाने के लिए उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भी लगातार प्रयासरत है। वहीं, बदलते मौसम के कारण ठंड से बचने के लिए भी लोगों ने इंतजाम कर लिए हैं। लोगों ने दिन छिपने से पहले ही घरों की राह पकड़नी शुरू कर दी है। समय से पहले बाजार में भी सन्नाटा छाने लगा हैं।

शुक्रवार को दिनभर आसमान में बादल छाए रहे, वहीं हवा की रफ्तार भी दो किमी प्रति घंटा से बढ़कर पांच किमी प्रति घंटा हो गई। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के पहाड़ी इलाके में बर्फबारी होने के कारण अब निचले इलाको में लगातार अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी। शुक्रवार को नोएडा का अधिकतम तापमान 22 डिग्री व न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विशेषज्ञ महेश पलावत का कहना है कि शनिवार को भी मौसम साफ रहेगा, लेकिन रविवार से बारिश होने की संभावना है।

---

102 उल्लंघनकर्ताओं पर 72.20 लाख जुर्माना लगा

ग्रेप के तहत उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम 15 अक्टूबर से अबतक प्रदूषण फैलाने वाले 102 उल्लंघनकर्ताओं पर 72 लाख 20 हजार रुपए जुर्माना लगा चुकी है। उल्लंघनकर्ताओं में बिल्डर, नोएडा प्राधिकरण के ठेकेदार और आम लोग है। वहीं, अब सिटी मजिस्ट्रेट के स्तर से भी प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए जुर्माना वसूली की कार्रवाई शुरू की जा रही है।

---

दिनभर नहीं हुए सूरज के दर्शन

शुक्रवार को सुबह से ही वातावरण में धुंध छाई रही। सूरज दिनभर आसमान में चांद बनकर घूमता रहा। हालांकि, प्रदूषण का स्तर कम होने से दृश्यता बेहतर हुई, जिससे सड़कों पर वाहन चालकों को ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। आने वाले दिनों में भी धूप न निकलने के आसार है।

---

--

जिले का पिछले पांच दिनों का एक्यूआई

दिनांक नोएडा ग्रेटर नोएडा

29 नवंबर 356 350

30 नवंबर 291 254

1 दिसंबर 360 358

2 दिसंबर 408 356

3 दिसंबर 312 262

---

आशीष धामा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें