DA Image
15 नवंबर, 2020|5:51|IST

अगली स्टोरी

शहीद भगत सिंह पार्क इस महीने लोगों के लिए खुलेगा

default image

नोएडा। वरिष्ठ संवाददाता

सेक्टर-150 में बन रहे शहीद भगत सिंह पार्क का काम पूरा कर लिया गया है। इसी महीने इसको लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। यहां बनाई गई मैमोरियल वॉल की फीनिशिंग की जा रही है।

भगत सिंह पार्क का रविवार को नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी इंदु प्रकाश् ने निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि पार्क का काम पूरा किया जा चुका है, सिर्फ फिनिशिंग का काम बचा है। इस महीने किसी भी दिन पार्क शहरवासियों के लिए खोल दिया जाएगा। यहां पर 2400 एमएम के शिलापट बनाए गए हैं जिनमें भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव व बटुकेश्वर दत्त की जीवनी को उकेरा गया है। जीवनी को हिंदी व अंग्रेजी, दोनों भाषाओं में लिखा गया है। इनके साथ बिसमिल अजीमाबादी की सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है, गीत को लिखा जाएगा।

उन्होंने बताया कि पार्क में साढ़े 12 फीट ऊंची भगत सिह की मूर्ति लगाई जा चुकी है। इसका अनावरण अभी नहीं किया गया है। शहीदों की याद में पार्क में तीन पर्वत बनाए गए हैं। इसमें राष्ट्रीय ध्वज के तीन रंगों के फूलों वाले पौधे लगाए जा रहे हैं। इस पार्क में आने वालों के लिए तीन और से प्रवेश द्बार बनाए गए है। पार्क करीब 28 एकड़ में बनाया गया है। पार्क में विश्राम स्थल और जनसुविधाएं दी गई हैं। इसमें एक जलाशय के बीच एक जलपान गृह भी बनाया जा रहा है। पार्क में पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था होगी। पार्क में करीब 350 लोगों के बैठने की क्षमता के हिसाब से ओपन एम्फीथियेटर बनाया गया है। पार्क के अंदर सैर करने वाले लोगों के विश्राम करने के लिए 3 पवेलियन का निर्माण किया जा रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Shaheed Bhagat Singh Park will be open to the public this month