ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडाशादीपुर छिडोली सरकारी हाईस्कूल की हालत 50 लाख में सुधरेगी

शादीपुर छिडोली सरकारी हाईस्कूल की हालत 50 लाख में सुधरेगी

- प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत शिक्षा विभाग ने शासन को भेजा...

शादीपुर छिडोली सरकारी हाईस्कूल की हालत 50 लाख में सुधरेगी
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाSun, 21 Nov 2021 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें

- प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत शिक्षा विभाग ने शासन को भेजा प्रस्ताव

- विद्यार्थियों को हाईटेक बनाने के लिए स्कूल में बनेगी कम्प्यूटर लैब, मिलेगा लाभ

नोएडा। कार्यालय संवाददाता

अब ग्रेटर नोएडा के शादीपुर छिडोली गांव स्थित राजकीय हाईस्कूल में भी विद्यार्थी कम्प्यूटर का ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे। स्कूल में विद्यार्थियों को हाईटेक बनाने के लिए यहां कम्प्यूटर लैब स्थापित की जाएगी। स्कूल में कई निर्माण कार्य भी किए जाएंगे, जिनका विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। इसके लिए शिक्षा विभाग ने शासन को 50 लाख रुपये बजट का प्रस्ताव भेजा है। शिक्षा विभाग के मुताबिक प्रदेश सरकार ने प्रस्ताव को पास भी कर दिया है, अब सिर्फ भारत सरकार से प्रस्ताव को मंजूरी मिलने का इंतजार है।

प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत शिक्षा विभाग राजकीय हाईस्कूल पर 50 लाख रुपए खर्च करेगा। इस रकम से स्कूल की सूरत बदली जाएगी। विद्यार्थियों को हाईटेक बनाने के लिए कम्प्यूटर लैब स्थापित करने के साथ अलग से भी डेस्कटॉप लगाए जाएंगे। सीपीयू, कीबॉर्ड, माउस, माउस पेड, वायर केबल, वाई-फाई एंटीना, सीडी/डीवीडी तथा डिस्प्ले यूनिट, पावर केबल, वीजीए केबल, ऑडियो केबल, मल्टी फंक्शनल प्रिंटर आदि की खरीद की जाएगी, ताकि विद्यार्थियों की शिक्षा और स्कूल में कार्य प्रभावित न हो। स्कूल में शौचालय की भी दिक्कत है, विद्यार्थियों की सुविधा के लिए शौचालय का निर्माण किया जाएगा। कार्यक्रम के तहत प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों का विकास किया जाएगा। जिला बेसिक शिक्षा विभाग ने भी इसको लेकर प्रस्ताव भेजा है।

---

10 सकूलों में शादीपुर की हालत सबसे खराब

जिले में सात राजकीय इंटर कॉलेज व तीन राजकीय हाईस्कूल है। वर्तमान में सभी स्कूलों में सबसे ज्यादा स्थिति शादीपुर छिडोली गांव के राजकीय हाईस्कूल की है। कार्यक्रम के तहत इसलिए शिक्षा विभाग ने सिर्फ शादीपुर छिडोली हाईस्कूल को ही चुना है। जिले से विकास कार्यों के लिए मात्र इसी स्कूल के लिए बजट का प्रस्ताव भेजा है।

---

राजकीय स्कूलों को मिले 172 नए शिक्षक

राजकीय हाईस्कूल व इंटर कॉलेज के लिए शिक्षा विभाग को इलाहबाद से 172 नए शिक्षक मिले हैं। अभी तक स्कूलों में कम्प्यूटर, गणित, अंग्रेजी, विज्ञान के शिक्षकों का अभाव था, लेकिन अब यह कठिनाई भी दूर हो गई है। शिक्षा विभाग को 136 सहायक अध्यापक (टीजीटी) व 36 लेक्चरर (पीजीटी) मिले हैं। बताया जाता है कि बेसिक शिक्षा विभाग में 30 छात्रों पर एक शिक्षक की तैनाती की जाती है, लेकिन माध्यमिक में विषय के अनुसार शिक्षकों का चयन किया जाता है। जिले में पीजीटी के 60 पद खाली थे, 36 पीजीटी मिलने के बाद अब सिर्फ 24 की कमी है, जो जल्द ही जिले को मिलने वाले हैं। वहीं टीजीटी के 183 पद खाली थे, 136 शिक्षक मिलने के बाद अब शिक्षा विभाग को 47 शिक्षकों की ओर जरूरत है। हालांकि विभाग ने इन अध्यापकों की ड्यूटी जरूरत के हिसाब से लगा दी है।

---

कोट:

बजट मिलते ही स्कूल में निर्माण कार्य व कम्प्यूटर लैब स्थापित करने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इससे विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा और निजी स्कूलों की तर्ज पर सरकारी विद्यालय के छात्र भी कम्प्यूटर का ज्ञान हासिल कर सकेंगे।

- धर्मवीर सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक

---

आशीष धामा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें