DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › नोएडा › ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए आज से नामांकन पत्रों की बिक्री
नोएडा

ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए आज से नामांकन पत्रों की बिक्री

हिन्दुस्तान टीम,नोएडाPublished By: Newswrap
Sat, 05 Jun 2021 05:20 PM
ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए आज से नामांकन पत्रों की बिक्री

ग्रेटर नोएडा। संवाददाता

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में दो-तिहाई बहुमत पूरा ना करने वाली जनपद की 47 ग्राम पंचायतों में 509 सदस्यों के लिए रविवार से नामांकन पत्र की बिक्री शुरू हो जाएगी। जिला प्रशासन ने दोबारा होने वाले चुनावों की तैयारी पूरी कर ली है। जनपद के तीनों विकास खंडों पर नामांकन पत्र बिक्री होंगे। उसके बाद उम्मीदवारों को प्रतीक आवंटन किए जाएंगे।

जिला पंचायत राज अधिकारी कुंवर सिंह यादव ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में दो-तिहाई बहुमत पूरा ना करने वाली ग्राम पंचायतों में फिर से चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई है।

इस संबंध में निर्वाचन आयोग की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई थी। छह जून से नामांकन शुरू होंगे, जबकि 12 जून को मतदान होगा। उन्होंने बताया कि जनपद गौतमबुद्ध नगर में कुल 88 ग्राम पंचायत हैं। इनमें निर्वाचन आयोग के आदेश पर 19 अप्रैल को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न हुआ था, लेकिन जनपद की 47 ग्राम पंचायतें ऐसी थीं, जिनमें दो तिहाई सदस्यों का बहुमत ना होने के कारण ग्राम प्रधानों को शपथग्रहण नहीं कर सके। 47 गांवों में फिर से चुनाव प्रक्रिया शुरू करने के आदेश दिए हैं।

अधिसूचना जारी होने पर प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि छह जून से नामांकन पत्रों की समीक्षा की जाएगी। सात जून को उम्मीदवारों की नाम वापसी होगी और उन्हें प्रतीक आवंटन किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 14 जून को मतगणना होगी।

संबंधित खबरें