ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडाबिजली की गड़बड़ी दस मिनट में दूर होगी

बिजली की गड़बड़ी दस मिनट में दूर होगी

शहर में दीपावली पर लोगों को चौबीस घंटे बिजली सप्लाई होगी। इसके लिए विद्युत अधिकारियों ने क्यीक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) तैनाती के साथ-साथ 30 टीमें गठित की गई हैं। अगर कोई फॉल्ट होता है तो निगम की...

बिजली की गड़बड़ी दस मिनट में दूर होगी
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाTue, 17 Oct 2017 08:26 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर में दीपावली पर लोगों को चौबीस घंटे बिजली सप्लाई होगी। इसके लिए विद्युत अधिकारियों ने क्यीक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) तैनाती के साथ-साथ 30 टीमें गठित की गई हैं। अगर कोई फॉल्ट होता है तो निगम की क्यूआरटी दस मिनट में फॉल्ट को ठीक कर देंगी। इसके लिए अधीक्षण अभियंता ने सभी जेई व एसडीओ के अलावा लाइनमैनों को दिशा-निर्देश दिए हैं।

निगम अधिकारियों के अनुसार शहर में औसतन करीब नौ सौ मेगवाट बिजली की मांग रहती है, लेकिन दीपावली पर बिजली की मांग एकाएक बढ़ जाती है। हालांकि औद्योगिक क्षेत्रों में इंडस्ट्रीज बंद होने से दीपावली के बिजली लोड को ज्यादा कोई असर नहीं पड़ेगा। परंतु लोड़ बढ़ने पर फॉल्ट होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में शहर के किसी आवासीय क्षेत्र में लोकल फॉल्ट से बिजली गुल नहीं हो, इसका ध्यान रखा जा रहा है।

सभी सब स्टेशनों, ट्रांसफार्मर व विद्युत लाइन को दुरूस्त कर दिया गया है। सभी एसडीओ अपने-अपने क्षेत्र के अनुसार टीमों को नेतृत्व करेंगे। टीमें फॉल्ट को दुरस्त करने के लिए जरूरत के सभी संसाधनों से लैस होंगे। ताकि सूचना मिलने पर तुरंत बाद टीम मौके पर पहुंच सके और बिजली समस्या का समाधान कर सकें।

उपभोक्ताओं को चौबीस घंटे बिजली की आपूर्ति होगी। इसके लिए अभी से तैयारी पूरी कर ली गई है। 15 एसडीओ के क्षेत्र दो-दो क्यूआरटी टीमें गठित की है, जिससे बिना रुकावट के बेहतर सप्लाई दी जा सके।

-राकेश कुमार राणा, अधीक्षण अभियंता, वद्यिुत निगम।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें