ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCR नोएडादेहात क्षेत्रों में जून से स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी

देहात क्षेत्रों में जून से स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी

टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर कार्यदायी संस्था का चयन कर लिया गया कंपनी के...

देहात क्षेत्रों में जून से स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाFri, 24 May 2024 06:15 PM
ऐप पर पढ़ें

टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर कार्यदायी संस्था का चयन कर लिया गया
कंपनी के प्रतिनिधियों ने नोएडा जोन में सर्वे का काम भी शुरू कर दिया

नोएडा, वरिष्ठ संवाददाता। जिले में स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाने की योजना सिरे नहीं चढ़ पा रही। अधिक लाइन लॉस वाले क्षेत्रों में नेटवर्क की दिक्कतों की वजह से मीटर नहीं लग पा रहे। हालांकि, अब विद्युत निगम जून में देहात क्षेत्रों में स्मार्ट प्री-पेड मीटर लगाने की फिर से तैयारी कर रहा है।

इसके लिए डिस्कॉम स्तर से पूरे प्रदेश के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर कार्यदायी संस्था का चयन कर लिया गया है। स्मार्ट मीटर लगाने का काम इंटेली स्मार्ट इंफ्रास्ट्राक्चर प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी को दिया गया है। बीते दिनों कंपनी के प्रतिनिधियों ने नोएडा जोन में सर्वे का काम भी शुरू कर दिया है। उम्मीद है कि जून से ही मीटर बदलने का काम धरातल पर देखने को मिलेगा। इस योजना के तहत दो लाख उपभोक्ताओं के मीटर स्मार्ट मीटर में बदले जाएंगे। दरअसल, अभी उपभोक्ताओं के घरों में जो पोस्ट पेड मीटर लगे हुए हैं, उनमें छेड़छाड़ कर बिजली चोरी की घटनाएं सामने आ रही हैं। इससे विद्युत निगम को हर साल लाइन लॉस के तौर पर करोड़ों रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है। लाइन लॉस और मीटर से छेड़छाड़ कर बिजली चोरी की घटनाओं पर विराम लगाने के इरादे से विद्युत निगम ने सभी उपभोक्ताओं के मीटरों को स्मार्ट प्री पेड मीटर में बदलने का निर्णय लिया है। इस दिशा में निगम ने पहला कदम आगे बढ़ाते हुए कार्यदायी संस्था का चयन कर उसे काम की जिम्मेदारी भी सौंप दी है। जिन क्षेत्रों में कनेक्टिविटी की दिक्कत है, वहां पर कनेक्टिविटी की सुविधा दुरुस्त की जाएगी। उसके बाद मीटर लगाने का काम शुरू होगा। 25 किलोवाट तक उपभोक्ताओं के प्री-पेड मीटर लगाए जाएंगे। इस श्रेणी में जिले में करीब दो लाख उपभोक्ता आएंगे। मीटर लगाने में अधिक लाइन लॉस वाले क्षेत्रों को पहले प्राथमिकता दी जा रही है। दूसरे चरण में अन्य खंडों में प्री-पेड मीटर लगाए जाएंगे।

----

स्मार्ट मीटर मोबाइल फोन की तरह काम करेंगे

स्मार्ट मीटर मोबाइल के फोन की तरह काम करेंगे। इसमें सिम लगेगी। सिम के नंबर से ही मीटर रिचार्ज होगा। इसको पूरी तरह मोबाइल से ट्रेस किया जा सकेगा। बिजली आपूर्ति का विवरण इसमें दर्ज रहेगा।

----

पहले चरण में देहात क्षेत्रों में लगेगा

विद्युत निगम के अधिकारियों के अनुसार पहले चरण में ग्रेटर नोएडा, दनकौर, जेवर और दादरी आदि देहात क्षेत्रों के उपभोक्ताओं के पोस्ट पेड पुराने मीटरों को बदलकर नए स्मार्ट प्री पेड मीटर लगाए जाएंगे।

----

जीपीएस आधारित होंगे

देहात क्षेत्रों में जीपीएस आधारित नए स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। जिससे मीटर से छेड़छाड़ करने की सूचना निगम मुख्यालय में लगे सर्वर पर पहुंच जाएगी। जिससे उपभोक्ताओं के लगे मीटरों की जांच कराई जाएगी। मीटर में छेड़छाड़ की पुष्टि होने पर उपभोक्ताओं के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

------

वर्जन

जिले में स्मार्ट मीटर लगाने के पहले चरण में सर्वे का काम शुरू हो गया है। जीपीएस आधारित इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए कंपनी ने सर्वे का काम शुरू किया जा रहा है। शहरी व ग्रामीण सभी उपभोक्ताओं के मीटर बदले जाएंगे।

-नंदलाल, अधीक्षण अभियंता नोएडा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।