DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  नोएडा  ›  एयरपोर्ट प्रभावित परिवारों के लिए भूखंड आवंटन की प्रक्रिया पूरी

नोएडाएयरपोर्ट प्रभावित परिवारों के लिए भूखंड आवंटन की प्रक्रिया पूरी

हिन्दुस्तान टीम,नोएडाPublished By: Newswrap
Mon, 24 May 2021 08:40 PM
एयरपोर्ट प्रभावित परिवारों के लिए भूखंड आवंटन की प्रक्रिया पूरी

ग्रेटर नोएडा। संवाददाता

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से प्रभावित परिवारों के पुनर्वास के लिए भूखंड आवंटन को लेकर चल रही प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। प्रभावित परिवारों को जेवर बांगर में 3003 भूखंड आवंटित किए गए हैं। प्राधिकरण की ओर से प्रक्रिया के तहत सोमवार को दयानतपुर खेड़ा के प्रभावित परिवारों को 243 भूखंडों का आवंटन किया गया।

यमुना प्राधिकरण द्वारा जेवर एयरपोर्ट के लिए 1334 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया गया है। इससे नंगला गणेशी, नंगला शरीफ, नंगला फूलखां, नंगला छीतर, किशोरपुर, रोही व दयानतपुर खेड़ा की आबादी प्रभावित हुई है। इनके पुनर्वास के लिए जेवर बांगर में भूखंड आवंटित किए गए हैं। जेवर बांगर में प्रत्येक गांव के लिए एक ब्लॉक विकसित किया गया है। प्राधिकरण द्वारा प्रभावित परिवारों को भूखंड आवंटन की प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है। इस प्रक्रिया में अंतिम चरण में दयानतपुर खेड़ा के प्रभावित परिवारों को 243 भूखंडों का आवंटन हुआ।

ग्रामीणों की सुविधा के लिए ऑनलाइन लॉटरी प्रक्रिया का प्रसारण किया गया जिसमें जूम एप के जरिए आवंटन प्रक्रिया की निगरानी के लिए सेवानिवृत जज जेपी गुप्ता, सेवानिवृत आइएएस योगेंद्र नारायण व ओएसडी शैलेंद्र भाटिया जुड़े। ओएसडी शैलेंद्र भाटिया ने बताया कि ग्रामीणों को तय समय सीमा में पुनर्वास स्थल पर निर्माण कार्य कर मूल स्थान से कब्जा हटाना होगा। अधिगृहीत जमीन पर कब्जा लेने के लिए यमुना प्राधिकरण पहले ही एयरपोर्ट की विकासकर्ता कंपनी को पत्र भेज चुका है।

संबंधित खबरें