ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडातीसरे चरण का टीकाकरण अभियान आज से शुरू होगा

तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान आज से शुरू होगा

300 लोगों को टीका लगाया जाएगा तीन केंद्रों पर 50 साल से अधिक उम्र

तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान आज से शुरू होगा
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाSun, 28 Feb 2021 09:20 PM
ऐप पर पढ़ें

नोएडा। वरिष्ठ संवाददाता

जिले में तीसरे चरण का टीकाकरण अभियान सोमवार से शुरू होगा। रविवार दोपहर से इसकी तैयारी शुरू की गई। तीन केंद्रों पर 300 लोगों को टीका लगाया जाएगा। अभी तक तीसरे चरण के लिए किसी भी व्यक्ति का पंजीकरण नहीं किया गया है। टीकाकरण केंद्र पर पंजीकरण कराने के बाद टीका दिया जाएगा।

तीसरे चरण के टीकाकरण के बारे में शनिवार देर रात को शासन से निर्देश आया। पहले दिन 300 लोगों को ही टीका लगाया जाएगा। इसके लिए सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल, ग्रेटर नोएडा के जिम्स और सेक्टर-63 स्थित एसजेएम अस्पताल में टीकाकरण होगा। भविष्य में तीसरे चरण में टीकाकरण के लिए क्या व्यवस्था होगी, इस बारे में स्वास्थ्य विभाग के स्पष्ट निर्देश नहीं है। सोमवार को इस बारे में टीकाकरण के अन्य पहलू स्पष्ट होंगे। यह भी कहा जा रहा है कि तीसरे चरण में कोविन पोर्टल पर पंजीकरण होगा। साथ ही, लोग टीकाकरण केंद्र पर जाकर भी पंजीकरण करा टीका ले सकेंगे। इसके बाद तत्काल टीका लगाया जाएगा।

सरकारी केंद्र पर निशुल्क टीकाकरण होगा जबकि निजी केंद्र पर टीका लगवाने का प्रति व्यक्ति 250 रुपये शुल्क देना पड़ेगा। तीसरे चरण के तहत 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण के प्रभारी डॉ. नीरज त्यागी ने बताया कि शासन से शनिवार देर रात इस संबंध में निर्देश मिले। रविवार दोपहर तक इसकी तैयारी पूरी कर ली गई थी। पहले से ही टीकाकरण हो रहा है। लिहाजा सुविधा जुटाने में ज्यादा परेशानी नहीं आई।

गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोग भी लगा सकेंगे टीका

कोरोना टीकाकरण के लिए 45 वर्ष से अधिक उम्र के ऐसे लोगों को भी टीका दिया जाएगा, जो हाइपरटेंशन, डायबिटीज, कैंसर, आदि गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं। टीका देने से पहले ऐसे मरीजों की सभी शारीरिक परेशानियों के बारे में जानकारी ली जाएगी। तीसरे चरण में मंगलवार और गुरुवार को टीकाकरण होगा। अबतक 4 लाख 24 हजार 555 लोगों का डाटा जुटाया जा चुका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें