ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडाघर बैठे बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए चलेगी मोहल्ला पाठशाला

घर बैठे बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए चलेगी मोहल्ला पाठशाला

जनपद में बच्चों को उनके घरों पर सोशल डिस्टेंसिंग से एकत्रित किया जाएगा शिक्षा...

घर बैठे बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए चलेगी मोहल्ला पाठशाला
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाTue, 20 Apr 2021 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

जनपद में बच्चों को उनके घरों पर सोशल डिस्टेंसिंग से एकत्रित किया जाएगा

शिक्षा देने के लिए शिक्षक चलाएंगे मोहल्ला पाठशाला

कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण से परिषदीय विद्यालयों के बच्चों की पढ़ाई हुई है प्रभावित

ग्रेटर नोएडा। गौरव शर्मा

कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण की वजह से नौनिहाल शिक्षा से दूर हो रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए अब जनपद में मोहल्ला पाठशाला चलाई जाएंगी। शिक्षकों को करोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए गली मोहल्लों और गांव में बच्चों की मोहल्ला पाठशाला चलानी होंगी। इससे बच्चों को बेहतर शिक्षा मिलेगी। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी शिक्षकों को मोहल्ला पाठशाला चलाने के लिए प्रेरित करेंगे।

वर्तमान में पूरा जनपद कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण परेशान हैं। इसे लेकर शासन ने स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है। परिषदीय विद्यालयों को भी 30 अप्रैल तक बंद किया गया है। निजी स्कूलों में तो बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है, जबकि बेसिक स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षा की तैयारी चल रही है। घर बैठे बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए अब जनपद में मोहल्ला पाठशाला चलाई जाएंगी।

अधिकारियों का कहना है कि वर्ष 2020 में कोरोना काल में कुछ जिलों में मोहल्ला पाठशाला का संचालन किया गया था। यह अभियान काफी सफल रहा था। अब जनपद गौतम बुद्धनगर में भी मोहल्ला पाठशाला शुरू करने की तैयारी है। इस समय गौतम बुद्धनगर में 566 परिषद स्कूल हैं, जिनमें 80 हजार से ज्यादा छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं।

घर बैठे बच्चों को शिक्षा से जोड़ा जाएगा

बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मोहल्ला पाठशाला का संचालन करने के लिए शासन से निर्देश मिले हैं। जिले में बच्चों को उनके घरों पर सोशल डिस्टेंस से एकत्रित कर शिक्षा देने के लिए शिक्षक मोहल्ला पाठशाला चलाएंगे। शिक्षकों को मोहल्ला पाठशाला चलाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। जिले में मोहल्ला पाठशाला चली तो छात्र-छात्राओं की शिक्षा प्रभावित नहीं होगी।

चुनाव और कोविड में ड्यूटी कर रहे हैं शिक्षक

बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गौतम बुद्धनगर में शिक्षा मित्रों सहित कुल 2700 शिक्षक हैं। इनमें से 100 से अधिक शिक्षक वर्तमान में कोविड-19 कमांड सेंटर में अपने दायित्व का निर्वहन कर रहे हैं। इसके अलावा शेष शिक्षक और शिक्षामित्र जनपद में सोमवार को संपन्न हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में व्यस्त थे। अब अधिकांश शिक्षकों की जनपद हापुड़ और बुलंदशहर में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भी ड्यूटी लगाई गई है। पंचायत चुनाव संपन्न होने के बाद गौतम बुद्धनगर में मोहल्ला पाठशाला चलाई जाएंगी।

कार्यवाहक जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और डाइट प्राचार्य संजय कुमार उपाध्याय ने बताया कि कुछ शिक्षकों ने पिछले साल भी बच्चों के घर जाकर शिक्षा दी थी। ‌गली, मोहल्ले और गांव में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बच्चों को इकट्ठा कर स्कूल के समय में मोहल्ला पाठशाला चलाने का प्रयास किया जाएगा। फिलहाल जनपद के सभी शिक्षक और शिक्षा मित्र कोविड कमांड सेंटर और चुनाव ड्यूटी में व्यस्त हैं। जैसे ही शिक्षक सभी कार्य से मुक्त होंगे, मोहल्ला पाठशाला शुरू कर दी जाएंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें