ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडाआकाशीय बिजली से मोबाइल फोन फटा, युवक की मौत, 7 महीने पहले हुई थी शादी

आकाशीय बिजली से मोबाइल फोन फटा, युवक की मौत, 7 महीने पहले हुई थी शादी

गौतमबुद्ध नगर के जेवर में आकाशीय बिजली गिरने के कारण मोबाइल फोन फटने से एक युवक की मौत हो गई। पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजकर घटना की जांच शुरू कर दी है। जानकारी के...

आकाशीय बिजली से मोबाइल फोन फटा, युवक की मौत, 7 महीने पहले हुई थी शादी
जेवर। संवाददाता, Tue, 05 Jan 2021 01:52 PM
ऐप पर पढ़ें

गौतमबुद्ध नगर के जेवर में आकाशीय बिजली गिरने के कारण मोबाइल फोन फटने से एक युवक की मौत हो गई। पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजकर घटना की जांच शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार, जेवर कस्बे का युवक रविवार की शाम अपने पड़ोसी के खेत पर गया था, तभी अचानक बारिश आ गई। बारिश से बचने के लिए वह खेतों में बनी झोपड़ी में बैठ गया और ईयरफोन लगाकर फोन पर बात करने लगा। बताया जा रहा है कि इसी बीच आकाशीय बिजली गिरने से मोबाइल फोन फट गया और वह बुरी तरह झुलस गया। इससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। सोमवार को उसका शव झोपड़ी में चारपाई पर पड़ा मिला।  

जेवर के मोहल्ला रावतिया निवासी बसपा नेता राजेश चौधरी ने बताया कि मेरे पड़ोसी राजकुमार का बेटा गौतम रविवार शाम खेत पर घूमने गया था। वह तेज बारिश में घिर गया। परिजनों ने उसकी रातभर तलाश की, मगर वह नहीं मिला। सोमवार की सुबह पड़ोस के लोग पशुओं के लिए चारा लेने खेतों में गए थे। उन्होंने झोपड़ी में चारपाई पर गौतम को पड़े देखा। उसके मुंह और कान से खून बह रहा था और बुरी तरह झुलसा हुआ था।

उन्होंने बताया कि उसके कानों में ईयरफोन की लीड लगी थी। लोगों का कहना है कि आकाशीय बिजली गिरने से फोन फट गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस और राजस्व विभाग की टीम ने मोबाइल फोन फटने से मौत की आशंका जताई है। कोतवाली पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पंचनामा भरकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है।

सात महीने पहले लॉकडाउन में हुई थी शादी

गौतम की लॉकडाउन के दौरान सात माह पहले ही शादी हुई थी। मौत की खबर सुनकर परिजनों में चीख-पुकार मची हुई है। गौतम के परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर है। उसके पिता राजकुमार मजदूरी करते हैं। कस्बे के लोगों ने सरकार से गौतम के परिजनों को आर्थिक मदद देने की गुहार लगाई है।

पहले भी हो चुकी इस तरह की घटना

ग्रेटर नोएडा में 4 महीने पहले भी एक युवक की जेब में मोबाइल फटने की घटना सामने आई थी। युवक की जेब में रखा मोबाइल फोन फट गया था। मोबाइल फटने से युवक घायल हुआ था। यह घटना ग्रेटर नोएडा के दादरी थाना क्षेत्र के अजायबपुर गांव के रहने वाले युवक को वासु भाटी के साथ हुई थी।

मोबाइल फटने के तीन बड़े कारण

1. बैट्री का ज्यादा गर्म होना

लोग अक्सर मोबाइल फोन को चार्जिंग पर लगाकर भूल जाते हैं जिससे चार्ज होने के बाद भी फोन बिजली के संपर्क में रहता है और उसकी बैट्री ज्यादा गर्म हो जाती है। ज्यादा गर्म हो जाने के कारण बैट्री के पिघलने और फटने की संभावना बढ़ जाती है।

2. गलत चार्जर का इस्तेमाल

लोग ऑरिजिनल चार्जर के खराब होने के बाद लोकल चार्जर का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं जो कि फोन और उसकी बैट्री दोनों के लिए बहुत ही खतरनाक होते हैं। इसके चलते भी बैट्री फटने की आशंका रहती है।

3. लोकल बैट्री का इस्तेमाल 

एक बार बैट्री खराब हो जाने पर लोग पैसे बचाने के लिए लोकल बैट्री का इस्तमाल करने लगते हैं जो चार्ज करने पर जल्दी गर्म हो जाती है और ब्लास्ट जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। इन बैट्रियों के चार्जिंग सर्किट और इनपुट पावर में किसी भी प्रकार का फॉल्ट होता है, तब भी बैट्री अधिक गर्म होकर फट सकती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें