ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडानोएडा के मंदिरों से जन्माष्टमी के कार्यक्रम ऑनलाइन दिखाए जाएंगे

नोएडा के मंदिरों से जन्माष्टमी के कार्यक्रम ऑनलाइन दिखाए जाएंगे

नोएडा के तीन मंदिरों ने जन्माष्टमी के कार्यक्रम के प्रसारण के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की है। सेक्टर-33 स्थित इस्कॉन मंदिर में फेसबुक, यूट्यूब और एप के जरिए 10 लाख भक्तों को दर्शन कराए जाएंगे। इसी तरह...

नोएडा के मंदिरों से जन्माष्टमी के कार्यक्रम ऑनलाइन दिखाए जाएंगे
कार्यालय संवाददाता, नोएडा।Wed, 12 Aug 2020 08:53 AM
ऐप पर पढ़ें

नोएडा के तीन मंदिरों ने जन्माष्टमी के कार्यक्रम के प्रसारण के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की है। सेक्टर-33 स्थित इस्कॉन मंदिर में फेसबुक, यूट्यूब और एप के जरिए 10 लाख भक्तों को दर्शन कराए जाएंगे। इसी तरह सेक्टर-19 सनातन धर्म मंदिर और सेक्टर-82 स्थित कृष्ण मंदिर में ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की गई है। मंदिरों में दर्शन के लिए भक्तों का प्रवेश पूरी तरह से वर्जित किया गया है।

इस्कॉन मंदिर के प्रवक्ता एकांत धाम दास ने बताया कि महामारी के चलते इस बार मंदिर में भक्तों को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। मंदिर 13 अगस्त तक बंद रहेगा। प्रभु के दर्शन के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की गई है। इसके लिए मंदिर में 10 कैमरे लगाए गए हैं। दो कैमरे ऐसे हैं जो मंदिर के अलग-अलग हिस्सों में चल रहे कार्यक्रमों को भक्तों को दिखाएंगे। मंदिर में भक्तों के लिए ऑनलाइन दर्शन भोर सुबह 4:30 बजे से शुरू होकर 12 अगस्त की रात 12:30 तक लाइव कराए जाएंगे। मंदिर की ओर से फेसबुक पर 54 हजार भक्तों को लाइव दर्शन करने की गुजारिश की गई। मंदिर की ओर से मंगलवार रात से ही रोशनी की जाएगी।

वृंदावन से आई प्रभु की पोशाक
इस्कॉन नोएडा के अनुसार इस बार प्रभु कृष्ण जन्म उत्सव पर वृंदावन से विशेष पोशाक मंगवाई गई है। इस पोशाक में जरी का बारीक काम किया गया है। प्रभु कृष्ण, बलराम और सुभद्रा की पोशाक का कुल वजन 21 किलो है। प्रभु को यह पोशाक पहनाई जाने के बाद कराए जाने वाले ऑनलाइन दर्शन में विशेषताएं भी बताई जाएंगी।

विदेशी फूल नहीं दिखेंगे
महामारी को देखते हुए इस बार दरबार की सजावट के लिए दिल्ली से ही फूलों को मंगवाया गया है। इसके अलावा मंदिर को एलईडी लाइट से सजाया गया है। मंदिर में लगी लाइट की रोशनी इस तरह से रखी गई है की ऑनलाइन दर्शन करने वाले भक्तों को प्रभु के दर्शन करने में असुविधा न हो सके।

छप्पन भोग में विदेशी व्यंजन
इस्कॉन मंदिर में प्रभु को चढ़ाए जाने वाले छप्पन भोग में इस बार विदेशी व्यंजनों को शामिल किया गया है। जन्म के समय प्रभु का 21 किलो का केक भी काटा जाएगा। प्रभु को चढ़ाए जाने वाले केक को पूरी तरह से फलों से बनाया गया है। विदेशी व्यंजनों में इस बार दो तरह के व्यंजन को शामिल किया गया है इनमें टाकोज और लजानिया है।

फलों के रस से अभिषेक होगा 
प्रभु के जन्म के बाद उनका फलों के रस से अभिषेक किया जाएगा। भक्तों को यह अभिषेक सीधे प्रसारण के जरिए दिखाया जाएगा। अभिषेक के बाद फलों के रस को प्रसाद के रूप में वितरित किया जाएगा।

बुजुर्ग बच्चों का प्रवेश वर्जित
सेक्टर-56 स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर में सिर्फ सेक्टरवासियों को ही मंदिर में दर्शन करने की अनुमति होगी। बुजुर्ग और बच्चों का प्रवेश पूरी तरह से वर्जित किया गया है। सेक्टर-56 आरडब्ल्यूए अध्यक्ष संजय मावी ने जानकारी दी कि मंदिर में एक समय पर सिर्फ पांच लोगों को ही प्रवेश की अनुमति मिलेगी। नियमों का पालन कराए जाने के लिए मंदिर की ओर से पुलिस की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा भी तय किया गया है कि बगैर मास्क लगाए भक्त मंदिर में प्रवेश नहीं पा सकेंगे। मंदिर में आने वाले भक्तों के हाथों को मंदिर की ओर से सेनेटाइज़ भी कराया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें