ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडानोएडा-ग्रेनो में 81 प्रतिशत लोगों ने दूसरी खुराक ली

नोएडा-ग्रेनो में 81 प्रतिशत लोगों ने दूसरी खुराक ली

इस बार सबसे अधिक लोग टीकाकरण में पहुंचे, इससे पहले दो चरणों में 69 प्रतिशत

नोएडा-ग्रेनो में 81 प्रतिशत लोगों ने दूसरी खुराक ली
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाThu, 25 Feb 2021 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

इस बार सबसे अधिक लोग टीकाकरण में पहुंचे, इससे पहले दो चरणों में 69 प्रतिशत आए थे

नोएडा। वरिष्ठ संवाददाता :

कोरोनारोधी टीके की दूसरी खुराक लेने के लिए 81 प्रतिशत लोग गुरुवार को बूथ पर पहुंचे। इससे पहले दो बार हुए टीकाकरण में 69 प्रतिशत लोग ही दूसरी खुराक लेने आए थे। पहले चरण के टीकाकरण में छूटे हुए लोगों को भी टीका दिया गया।

प्रथम चरण के टीकाकरण के तहत 28 जनवरी को 3,192 लोगों ने टीका लिया था जिन्हें दूसरी खुराक दी जानी थी। इसके लिए 26 केंद्रों पर 50 बूथ बनाए गए थे। 3,192 लोगों में से 2,591 स्वास्थ्यकर्मियों ने दूसरी खुराक ली। यह अब तक का सबसे सफल टीकाकरण साबित हुआ है।

पहली बार 16 जनवरी को हुए टीकाकरण में 76 प्रतिशत लोगों ने टीका लिया था। इन लोगों को पहली खुराक दी गई थी। टीकाकरण प्रभारी डॉ. नीरज त्यागी ने बताया कि सभी लोगों को टीके की महत्ता बताई जा रही है। साथ ही, बिना दूसरी खुराक टीका लेना फायदामंद नहीं होगा, इस बारे में भी लोगों को नियमित रूप से जागरूक किया जा रहा है।

छूटे हुए लोगों को भी शामिल किया

स्वास्थ्य विभाग ने पहले चरण और दूसरे चरण में छूटे हुए लोगों के लिए भी गुरुवार टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया। इस दौरान 97 स्वास्थ्यकर्मी और दूसरे चरण के तहत 192 अग्रिम पंक्ति के 192 फ्रंटलाइन वारियर्स ने कोरोना के टीके की पहली डोज ली। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार टीकाकरण सुबह 9 से शाम पांच बजे तक किया गया।

आज 3,502 स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा टीका

कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को 3,502 स्वास्थ्यकर्मियों को टीके की दूसरी खुराक दी जाएगी। उन्हें पहली खुराक 29 जनवरी को लगाई गई थी। इसके लिए सभी को टीकाकरण से संबंधित जानकारी मैसेज कर दिया गया है।

इससे पहले 69 प्रतिशत ने ही ली थी दूसरी खुराक

इस टीकाकरण से पहले दूसरी खुराक 69 प्रतिशत लोगों ने ही ली थी। टीका न लेनेवाले कई लोगों का कहना था कि वह शहर से बाहर होने के कारण टीका नहीं ले पाए थे। जब भी उनके लिए टीकाकरण कार्यक्रम आयोजित होगा, वे टीका जरुर लेंगे। इससे पहले 2456 लोगों को दूसरी खुराक दी जानी थी, लेकिन 1493 लोगों ने ही टीका लिया। दूसरी खुराक के लिए पहला सत्र 15 फरवरी को लगाया गया था। इस दिन 393 लोगों को दूसरी खुराक दी जानी थी, लेकिन 301 ही टीकाकरण केंद्र पहुंचे। 19 फरवरी को 2059 लोगों में से महज 1392 लोगों ने ही टीका लिया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें