ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडाप्रदेश में सरकारी डिग्री-डिप्लोमा स्तरीय नए प्राविधिक संस्थान स्थापित होंगे

प्रदेश में सरकारी डिग्री-डिप्लोमा स्तरीय नए प्राविधिक संस्थान स्थापित होंगे

नोएडा। वरिष्ठ संवाददाताउत्तर प्रदेश सरकार की ओर से प्रदेश में डिग्री-डिप्लोमा स्तरीय प्राविधिक संस्थान स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए एकेटीयू ने संबद्ध कॉलेजों के निदेशक और प्राचार्य से आपत्ति व सुझाव...

प्रदेश में सरकारी डिग्री-डिप्लोमा स्तरीय नए प्राविधिक संस्थान स्थापित होंगे
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाThu, 23 Nov 2017 08:03 PM
ऐप पर पढ़ें

नोएडा। वरिष्ठ संवाददाता

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से प्रदेश में डिग्री-डिप्लोमा स्तरीय प्राविधिक संस्थान स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए एकेटीयू ने संबद्ध कॉलेजों के निदेशक और प्राचार्य से आपत्ति व सुझाव मांगे हैं। सेक्टर-62 में एकेटीयू का एक कैंपस है, जहां पर यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन संस्थान चल रहा है। जिले में एकेटीयू से संबद्ध यह एकमात्र सरकारी संस्थान है।

एकेटीयू के कुलसचिव ओमप्रकाश राय ने नोएडा समेत प्रदेश के संबद्ध सभी कॉलेजों से आपत्ति और सुझाव मांगे हैं। उनकी ओर से कॉलेजों को जारी पत्र में कहा गया है कि सरकार द्वारा प्रदेश में डिग्री और डिप्लोमा स्तरीय नए प्राविधिक संस्थान और पाठ्यक्रम स्थापित किए जाने हैं। इस संबंध में एक भावी योजना तैयार होनी है। किन कॉलेजों में नए पाठ्यक्रम शुरू किए जाएं, कहां पर प्राविधिक संस्थान खोले जाने की आवश्यकता है। इसको लेकर आपत्ति और सुझाव मांगे गए हैं।

निदेशक और प्राचार्य ईमेल आईडी स्रस्रं‘३४@ं‘३४.ूं.्रल्ल पर अपनी राय भेज सकते हैं, जिसे शासन को भेजा जाएगा। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुपालन में किसी भी जिले में डिग्री और डिप्लोमा स्तरीय नए प्राविधिक संस्थानों और पाठ्यक्रमों की स्थापना की जाएगी। एकेटीयू की वेबसाइट पर भावी ड्राफ्ट योजना के सभी बिंदु भी दिए गए हैं, जिन पर आपत्ति और सुझाव मांगे गए हैं।

निजी क्षेत्र में नए कॉलेज नहीं खुलेंगे

तैयार किए जा रहे ड्राफ्ट के मुताबिक निजी क्षेत्र में डिग्री स्तरीय नए प्राविधिक कॉलेज नहीं खोले जाएंगे, क्योंकि वर्तमान में डिग्री स्तरीय नए प्राविधिक संस्थाओं को उपलब्ध सीटों की तुलना में 62 फीसदी सीटें खाली हैं। कॉलेजों की सीटें यूपीएसईई आदि परीक्षाओं से भी नहीं भर रही हैं। ऐसे में कई कॉलेज बंद होने की भी नौबत आ गई है और छात्रों का भविष्य संकट में पड़ रहा है।

2018 में शुरू हो सकता है पीजी कोर्स

सेक्टर-62 स्थित एकेटीयू कैंपस में यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन में बैचलर ऑफ डिजाइन में स्नात्कोत्तर पाठ्यक्रम भी शुरू करने की तैयारी है। संस्थान के निदेशक डॉ.वीरेंद्र पाठक ने बताया कि 2018 में स्नात्कोत्तर पाठ्यक्रम शुरू किया जा सकता है। अभी स्नातक में 40 सीटें हैं। वहीं बैचलर ऑफ डिजाइन पाठ्यक्रम में दाखिले मार्च 2018 से शुरू होंगे। यह दाखिले आईआईटी मुंबई द्वारा आयोजित यूसीड परीक्षा के जरिए होंगे। इसी दौरान पीजी भी शुरू किया जा सकता है। इसके अलावा यूपीएसईई की काउंसलिंग से दाखिले लिए जाएंगे। कक्षाएं एक जुलाई से शुरू होंगी। इसी दौरान पीजी भी शुरू किया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें