DA Image
25 जनवरी, 2021|7:10|IST

अगली स्टोरी

नए साल पर भी किसानों का धरना, रागिनी गाकर जताया विरोध

नए साल पर भी किसानों का धरना, रागिनी गाकर जताया विरोध

नोएडा। वरिष्ठ संवाददाता

नए कृषि कानूनों के विरोध में सेक्टर-14 ए चिल्ला बॉर्डर और दलित प्रेरणा स्थल पर किसानों का धरना नए साल के पहले दिन शुक्रवार को भी जारी रहा। किसानों ने चिल्ला बॉर्डर पर देशभक्ति रागिनी गाकर सरकार का विरोध जताया। बॉर्डर पर 11 किसान भूख हड़ताल पर बैठे। किसानों ने मांगें पूरी नहीं होने तक धरना खत्म करने से इनकार कर दिया।

चिल्ला बॉर्डर पर धरने पर बैठे भारतीय किसान यूनियन भानु के किसानों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। भानु के अध्यक्ष ठाकुर भानु प्रताप सिंह ने बताया कि सरकार को नए कृषि कानूनों को वापस लेने ही होंगे। उन्होंने कहा कि सरकार को किसान आयोग का गठन करना चाहिए। ताकि वह आयोग किसानों के हित में काम कर सके।

सरकार के विरोध में किसानों ने चिल्ला बॉर्डर पर सुबह करीब 11 बजे रागिनी कार्यक्रम शुरू किया था। इस दौरान किसानों ने देशभक्ति रागिनी की मदद से सरकार तक अपनी बात पहुंचाने का प्रयास किया। धरनास्थल पर शाम करीब छह बजे तक रागिनी कार्यक्रम किया गया। किसानों ने रागिनी के जरिए पुलिसकर्मियों के काम की तारीफ की। साथ ही फूल प्रदान कर सम्मानित किया। इस दौरान किसानों ने बारी बारी से नए कानून के नुकसानों के बारे में जानकारी दी। साथ ही सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। इसके अलावा धरनास्थल पर 11 किसानों ने सुबह 5 से शाम 8 बजे तक भूख हड़ताल की।

नववर्ष पर बनाई खीर, धरना जारी

वहीं, दलित प्रेरणा स्थल पर भी भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति का धरना जारी रहा। यहां पर किसानों ने नववर्ष के अवसर पर खीर बनाकर उसका सेवन किया। किसानों ने कहा कि कड़ाके की ठंड में भी किसान धरने पर बैठे हैं। जब तक सरकार अपने तानाशाही रवैये को बदलकर मांगें पूरी नहीं करती है, तब तक किसानों का धरना जारी रहेगा।

राष्ट्रीय अध्यक्ष मास्टर श्योराज सिंह का कार्यकताओं ने फूल माला पहनाकर और शॉल ओढ़ाकर अभिनंदन किया। अध्यक्ष ने कहा कि वह अंतिम सांस तक किसानों के हक व अधिकारी के लिए लड़ते रहेंगे। यूनियन कभी भी किसानों की आवाज कमजोर नहीं होने देगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार 4 जनवरी की वार्ता में किसानों की मांगें नहीं मानती है तो आंदोलन को और तेज किया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Farmers protest on new year also protest by singing ragini