DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › नोएडा › किसानों ने जनजागरण अभियान चलाया
नोएडा

किसानों ने जनजागरण अभियान चलाया

हिन्दुस्तान टीम,नोएडाPublished By: Newswrap
Wed, 01 Sep 2021 05:20 PM
किसानों ने जनजागरण अभियान चलाया

ग्रेटर नोएडा। किसानों ने शुक्रवार को शिव नडार यूनिवर्सिटी का घेराव किए जाने को लेकर चिटहेरा गांव में जन जागरण अभियान चलाया।

किसान नेता सुनील फौजी एडवोकेट ने बताया कि यूपीएसआईडीसी ने वर्ष 2006-07 में चिटहेरा और दतावली आदि गांवों की जमीन का अधिग्रहण यूपीएसआईडीसी द्वारा शिव नडार यूनिवर्सिटी बनाए जाने के लिए किया गया था। अधिग्रहण से प्रभावित किसानों ने वर्ष 2012 में यूनिवर्सिटी और यूपीएसआईडीसी के खिलाफ व्यापक आंदोलन शुरू किया था। इसके बाद 27 जनवरी 2013 को यूपीएसआईडीसी और यूनिवर्सिटी व जिला प्रशासन की मध्यस्था में किसानों के साथ लिखित समझौता हुआ था। इसमें 64.7% बढ़ा हुआ मुआवजा व 10 परसेंट विकसित भूखंड, नि:शुल्क शिक्षा एवं चिकित्सा तथा प्रभावित परिवारों के बच्चों को रोजगार दिए जाने के साथ साथ गांव का विकास ग्रेनो की तर्ज पर किए जाने पर सहमति बनी थी।

अधिकतर किसानों को बढ़ा हुआ मुआवजा तो दे दिया गया परंतु 10% प्लॉट तथा युवाओं को रोजगार आदि सुविधाएं अभी तक नहीं दी गई हैं। किसानों ने सर्व सम्मति से निर्णय लिया है कि तीन सितंबर को चिटहेरा गांव में महापंचायत कर यूनिवर्सिटी का घेराव कर आर-पार का आंदोलन करेंगे। मौके पर श्यामी नंबरदार, संजय तंवर, चंद्रपाल मास्टर आदि लोग मौजूद रहे।

संबंधित खबरें