DA Image
13 अप्रैल, 2021|7:42|IST

अगली स्टोरी

टीकाकरण को लेकर बजुर्गों में उत्साह, अब तक का सबसे अधिक टीकाकरण

टीकाकरण को लेकर बजुर्गों में उत्साह, अब तक का सबसे अधिक टीकाकरण

नोएडा। वरिष्ठ संवाददाता

कोरोनारोधी टीकाकरण को लेकर बुजुर्गों के उत्साह ने नया रिकॉर्ड बना दिया। अब तक के टीकाकरण कार्यक्रम में सबसे अधिक टीके गुरुवार को लगे। जिले में 4085 लोगों टीका लगवाया। करीब 7000 लोगों को टीका लगना था। इससे पहले 26 फरवरी को 3691 लोगों ने टीका लगवाया था जो इससे पहले के टीकाकरण में सबसे अधिक लोग शामिल हुए थे।

जिले के 14 सरकारी और 20 निजी अस्पतालों में टीकाकरण हुआ। सुबह से टीका लेने के लिए बुजुर्गों की भीड़ टीकाकरण केंद्रों में रही। लोग लंबी लाइनों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते दिखे। तीसरे चरण में टीकाकरण को लेकर उत्साह सबसे अधिक है। तीसरे चरण में शामिल लोगों को टीका देने के साथ ही छूटे हुए लोगों को भी टीका दिया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दीपक ओहरी ने बताया कि टीकाकरण बेहतर तरीके से चल रहा है। तीसरे चरण के टीकाकरण में अधिक लोग शामिल हुए हैं। लगातार संख्या बढ़ रही है।

जिले में 26 फरवरी को 3691 स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरी खुराक दी गई थी। इस दिन 46 बूथ पर टीकाकरण कार्यक्रम अयोजित किया गया था। साथ ही छूटे हुए लोगों को भी टीका लगाया गया। इस दिन दूसरी खुराक लेने वालों के साथ ही छुटे हुए लोगों को भी टीका लगाया गया था। प्रथम चरण के तहत 29 जनवरी को 3502 स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना टीका दिया गया था। इनमें से करीब 2800 को दूसरी खुराक दी गई थी जबकि अन्य छूटे हुए लाभार्थी शामिल थे।

तीसरे चरण के पहले टीकाकरण में 98 प्रतिशत ने टीका लिया था

तीसरे चरण के पहले टीकाकरण में 98 प्रतिशत लोगों ने टीका लिया था। हालांकि, उस दिन महज 300 लोगों को टीका देने का लक्ष्य रखा गया था। जिसमें से 294 लोगों ने टीका लगवाया था। इससे पहले 26 फरवरी को हुए टीकाकरण में दूसरी खुराक लेने वालों की संख्या भी काफी थी। इस दिन 3192 में से 2591 ने टीका लिया था जो 81 प्रतिशत है।

आज भी अभियान चलेगा

तीसरे चरण के तहत शुक्रवार को भी टीकाकरण किया जाएगा। 14 सरकारी और 20 निजी अस्पतालों में बनाए गए टीकाकरण केंद्र में टीका लगाया जाएगा। मौके पर जाकर ही पंजीकरण कराया जा सकता है। 7000 से अधिक लोगों को टीका लगाने की तैयारी है। संख्या बढ़ने पर भी लोगों को टीका दिया जाएगा। एक केंद्र पर कई बूथ हैं। लिहाजा एक बूथ पर 125 लोगों को टीका लगाया जा सकता है।

जिम्स में भी कार्यक्रम चला

राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में गुरुवार को टीकाकरण अभियान चला। संस्थान के निदेशक डॉ. ब्रिगेडियर राकेश गुप्ता ने बताया कि संस्थान में 329 लोगों को टीका लगाया गया। इसमें से 312 लोगों को पहली बार वैक्सीन लगाई गई जबकि 17 लोगों ने दूसरी डोज लगवाई।

शारदा अस्पताल में गुरुवार को 170 लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया गया। इसमें 55 फीसदी बुजुर्ग रहे। अल्फा 2 निवासी एसएन गुप्ता (78) ने बताया कि वैक्सीन लगवाने में उन्हें खुशी है। सूचना मिलने पर अस्पताल आया और टीकाकरण कराया। उन्हें कोई परेशानी नहीं है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को पत्नी को वैक्सीन लगवाएंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Enthusiasm in the elderly about vaccination the highest vaccination ever