DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  नोएडा  ›  स्कूलों में संचारी रोगों से निपटने की कवायद शुरू
नोएडा

स्कूलों में संचारी रोगों से निपटने की कवायद शुरू

हिन्दुस्तान टीम,नोएडाPublished By: Newswrap
Fri, 25 Jun 2021 06:40 PM
स्कूलों में संचारी रोगों से निपटने की कवायद शुरू

- डीआईओएस और जिला मलेरिया अधिकारी ने ऑनलाइन बैठक कर सभी प्रधानाचार्यों को दिए निर्देश

नोएडा। कार्यालय संवाददाता

माध्यमिक स्कूलों में संचारी रोगों से निपटने के लिए बड़े स्तर पर कार्ययोजना तैयार की जाएगी। इसे लेकर डीआईओएस, जिला मलेरिया अधिकारी ने जिले के 100 से अधिक स्कूलों के प्रधानाचार्यों के साथ ऑनलाइन बैठक की। जुलाई में कार्य योजना तैयार कर प्रधानाचार्यों को डीआईओएस के सामने पेश करनी होगी। डीआईओएस इसकी अपने स्तर से जांच भी करेंगे।

गर्मी के साथ बारिश होना भी शुरू हो गई है। इस वजह से जलजनित और संक्रामक रोगों के फैलने का खतरा है। कोरोना काल में स्कूल खोलने की कवायद चल रही है। ऐसे में स्कूलों में संचारी रोगों से बचाव के लिए पूरा इंतजाम करने की तैयारी चल रही है, ताकि छात्र सुरक्षित रह सके। शासन ने इस संबंध में अफसरों को गाइड लाइन जारी कर दी हैं।

1.50 लाख छात्रों के स्वास्थ्य का सवाल

जिले के 153 स्कूलों में करीब 1.50 लाख अध्ययनरत हैं। स्कूलों में साफ-सफाई और जलभराव से बचाव का इंतजाम किया जाना है। यदि स्कूलों में जलभराव और गंदगी बढ़ी तो संचारी रोग पपन सकते हैं। जलभराव से मच्छर पनपेंगे और डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियां होने का खतरा पैदा होगा।

क्या करने होंगे इंतजाम

जुलाई में जो कार्य योजना मांगी गई है, उसके हिसाब से स्कूलों में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव किया जाएगा। स्कूलों में साफ सफाई को बढ़ावा दिया जाएगा, यदि कहीं मच्छर का लार्वा मिल रहा है तो वहां मलेरिया विभाग से संपर्क कर छिड़काव कराया जाएगा। कीट पतंगों को कम करने के लिए स्कूलों में घास की छंटाई भी की जाए।

जिला मलेरिया अधिकारी और स्कूल के प्रधानाचार्यों के साथ मिलकर ऑनलाइन मीटिंग की गई। बैठक में प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया गया कि जुलाई में संचारी रोगों से बचाव की कार्य योजना तैयार कर उसका अमल किया जाए। इसके लिए विभागीय स्तर से कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

धर्मवीर सिंह, डीआईओएस

संबंधित खबरें