ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडाबजट न होने के कारण मिडडे मील से फल गायब

बजट न होने के कारण मिडडे मील से फल गायब

बजट न होने से दीपावली के बाद से जिले के सत्तर हजार बच्चों की थाली से फल गायब हो गया है। परिषदीय विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों के लिए लगभग दो वर्षों से सोमवार को सब्जी-रोटी के साथ फल को शामिल किया गया...

बजट न होने के कारण मिडडे मील से फल गायब
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाMon, 30 Oct 2017 08:28 PM
ऐप पर पढ़ें

बजट न होने से दीपावली के बाद से जिले के सत्तर हजार बच्चों की थाली से फल गायब हो गया है। परिषदीय विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों के लिए लगभग दो वर्षों से सोमवार को सब्जी-रोटी के साथ फल को शामिल किया गया था।

जिले में 12 संस्थाएं बच्चों को मिडडे मील का वितरण करती हैं। इन संस्थाओं को शासन की ओर से लगभग दो वर्ष पहले सोमवार को रोटी-सब्जी के साथ बड़े फलों का वितरण करने का आदेश दिया गया था। संस्थाओं ने उसके बाद बच्चों को अमरूद, केला सहित अन्य फलों को थाली में शामिल किया था।

मिडडे मील वितरण कर रहीं संस्थाओं के पदाधिकारियों की माने तो दो महीनों से उन्हें इस मद में विभाग की ओर से भुगतान नहीं मिला है। उधर, विभाग के अधिकारियों की माना जाए तो शासन की ओर से फलों के मद में आने वाले बजट के खात्मे की वजह से बच्चों को फल नहीं मिल पा रहे हैं। इन सब के बीच सोमवार को स्कूल आने वाले बच्चे मिडडे मील के तहत लगभग दो हफ्तों से मिलने वाले फलों को न पाकर निराश हैं।

पूरे मामले पर बेसिक शिक्षा अधिकारी बाल मुकुंद प्रसाद ने बताया कि योजना के तहत बजट न होने की वजह से फलों का वितरण नहीं हो सका है। जानकारी प्रदान की जा चुकी है आदेश का इंतजार किया जा रहा है।

बजट के आभाव में हम लोग एमडीएम में फलों का वितरण नहीं कर रहे हैं। बजट के मिलते ही हम लोग बच्चों की थाली में फल को शामिल करेंगे।

- सौरभ शर्मा, पदाधिकारी मानव सेवा समिति

स्वास्थ्य को देखते हुए फल हुआ था शामिल

बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए बच्चों के भोजन में फलों को शामिल किया गया था। योजना के तहत परिषदीय विद्यालय में आने वाले बच्चे आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं। ऐेस में उनके भोजन में शामिल होने वाला फल उनके उत्तम स्वास्थ्य के लिए लाभदायक साबित हो सकेगा।

यह है मिडडे मील का शिड्यूल

सोमवार - मौसमी फल सब्जी-रोटी

मंगलवार - दाल-चावल

बुधवार - तहरी व दूध

गुरुवार- दालयुक्त सब्जी व रोटी

शुक्रवार - तहरी

शनिवार - सब्जी चावल

एमडीएम की स्थिति

कुल पंजीयन बच्चे - 77 हजार

रोजाना होता है वितरण - 65 हजार

जिले में शामिल ब्लॉक - 4

एमडीएम वितरण संस्थाएं - 12

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें