ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडाअस्पताल प्रबंधन के साथ कोविड वार्ड की जिम्मेदारी संभाल रहे डॉ. सौरभ श्रीवास्तव

अस्पताल प्रबंधन के साथ कोविड वार्ड की जिम्मेदारी संभाल रहे डॉ. सौरभ श्रीवास्तव

कोरोना योद्धा फ्लैग् : राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान के डॉ. सौरभ श्रीवास्तव बिना अवकाश लिए...

अस्पताल प्रबंधन के साथ कोविड वार्ड की जिम्मेदारी संभाल रहे डॉ. सौरभ श्रीवास्तव
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाThu, 06 May 2021 06:10 PM
ऐप पर पढ़ें

ग्रेटर नोएडा। वरिष्ठ संवाददाता

जनपद में कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में डॉक्टरों के सामने सामने चुनौती बढ़ती जा रही है। राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) के डॉ. सौरभ श्रीवास्तव ने इस चुनौती को मिशन के रूप में लिया है। अस्पताल प्रबंधन के साथ-साथ वह कोविड वार्ड की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। कोविड मरीजों की नियमित जांच करते हैं। वह 24 घंटे मरीजों के इलाज के लिए सक्रिय रहते हैं।

जिम्स में वेंटिलेटर, आईसीयू और ऑक्सीजन बेड उपलब्ध हैं। पहली वेब में भी इस अस्पताल ने अन्य अस्पतालों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया था। मरीजों को ठीक करने की दर सबसे बेहतर थी। यहां का प्रबंधन सबसे बेहतर था और इसकी तारीफ यहां भर्ती मरीजों ने भी की थी। दूसरी लहर में भी यहां कोरोना मरीजों का इलाज किया जा रहा है। यहां डॉ. सौरभ श्रीवास्तव के पास अस्पताल का प्रबंधन और कोविड वार्ड के देखरेख की जिम्मेदारी है। डॉ. सौरभ श्रीवास्तव ने बताया कि यह सब प्रबंधन संस्थान के निदेशक डॉ. ब्रिगेडियर राकेश गुप्ता की अगुवाई में चल रहा है। उन्हीं के दिशा निर्देशन में सारा काम काज चलता है। वह मरीजों के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

अस्पताल का प्रबंधन भी देखते हैं

डॉ. सौरभ श्रीवास्तव अस्पताल के सीएमएस भी हैं। अस्पताल का प्रबंधन भी उन्हीं के जिम्मे है। किस डॉक्टर की ड्यूटी कहां पर लगी है। कौन-कौन से डॉक्टर आ रहे हैं। मेडिकल स्टाफ कहां लगा हुआ है। कहां पर और जरूरत है। इस सब का प्रबंधन उनके पास है और वह इसको बखूबी निभा रहे हैं।

गंभीर मरीजों की खुद निगरानी करते हैं

अस्पताल में बने कोविड वार्ड की देखरेख डॉ. सौरभ के पास है। मरीजों के प्रोटोकॉल का निर्धारण वह ही करते हैं। गंभीर मरीजों का इलाज वह खुद करते हैं। सुबह शाम वार्ड में जाकर मरीजों की जांच करते हैं। जरूरी उपचार करते हैं। उनके साथ डॉक्टरों की टीम होती है। उन्हें वह दिशानिर्देश भी देते हैं ताकि मरीजों को बेहतर इलाज मिल सके।

कोरोना लहर ने रफ्तार पकड़ी तो नहीं लिया अवकाश

कोरोना की दूसरी लहर ने जब से रफ्तार पकड़ी है तब से डॉ. सौरभ श्रीवास्तव ने अवकाश नहीं लिया है। वह लगातार काम में जुटे हुए हैं। वह कोविड वार्ड की लगातार निगरानी करते हैं ताकि मरीजों को किसी तरह की दिक्कत ना हो। कई बार तो वह दिन रात काम में लगे रहते हैं।

टीम से 24 घंटे संपर्क में रहते हैं

डॉ. सौरभ श्रीवास्तव ने अपनी टीम का व्हाट्सएप ग्रुप भी बना रखा है। कोविड वार्ड के अंदर जिन डाक्टरों की ड्यूटी होती है, वह जरूरत पड़ने पर डॉक्टर से व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए संपर्क करते हैं। वह उन्हें उचित सलाह देते हैं। उसी के आधार पर मरीजों का इलाज चलता है। वह व्हाट्सएप ग्रुप पर 24 घंटे टीम से जुड़े रहते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें