DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डॉक्यूमेंट्री फिल्म द ब्रदरहुड दिखाएगी बेमिसाल हिन्दू-मुस्लिम रिश्ते का दस्तावेज

डॉक्यूमेंट्री फिल्म द ब्रदरहुड दिखाएगी बेमिसाल हिन्दू-मुस्लिम रिश्ते का दस्तावेज

दादरी का बिसाहड़ा कांड अब डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘द ब्रदरहुड में नजर आएगा। यह फिल्म इस इलाके की एक अलग तस्वीर पेश करती है। इसमें यहां के हिन्दू और मुस्लिम समुदाय के गहरे रिश्तों को दिखाया गया है। इलाके के गांव घोड़ी बछेड़ा और तिल बेगमपुर इस फिल्म के केंद्र में हैं।

मुस्लिम ठाकुरों के गांव तिल बेगमपुर को हिन्दू ठाकुरों के गांव घोड़ी बछेड़ा के बड़े भाई की मान्यता है। दोनों गांवों के लोग इसी लिहाज से एक दूसरे का सम्मान भी करते हैं। पत्रकार पंकज पाराशर द्वारा निर्देशित ‘द ब्रदरहुड के निर्माण में ग्रेटर नोएडा प्रेस क्लब ने सहयोग किया है। बकौल पंकज, करीब 24 मिनट की यह फिल्म बिसाहड़ा कांड और अखलाख की हत्या से पैदा हुई परिस्थितियों के साथ कई और ऐतिहासिक घटनाओं और स्थलों की जानकारी देती है। जिनसे पता चलता है कि यहां दोनों समुदाय सैकड़ों वर्ष से किस तरह सुख-दुख में एक-दूसरे का साथ निभा रहे हैं।

28 सितंबर 2015 की रात बिसाहड़ा में गौ हत्या के आरोप में अखलाख की हत्या कर दी गई थी। इसके बाद ऐसा लगा जैसे यहां हिन्दू और मुसलमान मिलकर नहीं रह सकते, लेकिन तस्वीर बिल्कुल जुदा है। इस इलाके में हिन्दू और मुस्लिमों के रिश्तों की हकीकत यह डॉक्यूमेंट्री सामने लाती है। डॉक्यूमेंट्री में इतिहासकार श्यामवीर सिंह, डॉ. रघुवीर सिंह भाटी, वरिष्ठ आर्य समाजी बलवीर सिंह आर्य, जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह, पूर्व जिलाधिकारी एनपी सिंह, नसीम खान और रामदेव सिंह रावल के साक्षात्कार भी हैं। ट्रेलर यहां देख सकते हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Documentary film The Brotherhood will show untold story of Hindu-Muslim relationships in Dadri