DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  नोएडा  ›  दीपशिखा ने 11 साल की उम्र में 32 अंतरराष्ट्रीय पेंटिंग प्रतियोगिताएं जीती

नोएडादीपशिखा ने 11 साल की उम्र में 32 अंतरराष्ट्रीय पेंटिंग प्रतियोगिताएं जीती

हिन्दुस्तान टीम,नोएडाPublished By: Newswrap
Mon, 24 May 2021 08:30 PM
दीपशिखा ने 11 साल की उम्र में 32 अंतरराष्ट्रीय पेंटिंग प्रतियोगिताएं जीती

फ्लैग : स्टेट फिश आर्ट प्रतियोगिता के अंतरराष्ट्रीय कैटेगरी में कई देशों के प्रतिभागियों ने अपने हुनर को दिखाया।

नोएडा। वरिष्ठ संवाददाता :

शहर की दीपशिखा डे ने स्टेट फिश आर्ट प्रतियोगिता के अंतरराष्ट्रीय कैटेगरी में पहला स्थान प्राप्त किया। यूएसएस में काम करने वाली संस्था वाइल्ड लाइफ फोरएवर ने यह प्रतियोगिता आयोजित की थी। मार्च में दीपशिखा ने पेंटिंग ऑनलाइन भेजी थी। इस प्रतियोगिता में पहला स्थान प्राप्त करने के बाद सेक्टर-75 निवासी यह पेंटर 32 अंतरराष्ट्रीय पेंटिंग प्रतियोगिता जीत चुकी है।

दीपशिखा इससे पहले नासा, संयुक्त राष्ट्र संघ से जुड़ी संस्थाओं सहित कई अंतरराष्ट्रीय पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लेकर देश का नाम रोशन कर चुकी हैं। दो साल पहले उनकी पेंटिंग को नासा ने अपने कैलेंडर के कवर पेज पर जगह दी थी।

डीपीएस नोएडा की सातवीं कक्षा की छात्रा दीपशिखा भारत में भी केंद्र सरकार से संबंधित मंत्रालयों और संस्थाओं द्वारा आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिताओं में अपना जौहर दिखा चुकी हैं। 11 वर्षीय दीपशिखा को अब तक स्थानीय स्तर पर न तो जिला प्रशासन से ही सराहना मिली है न ही जन प्रतिनिधियों से। भविष्य की भी कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में यह नन्ही पेंटर भाग लेगी। इसकी तैयारी में भी जुट गई है। विश्वभर में कोरोना महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय पेंटिंग प्रतियोगिता ऑनलाइन हो रही हैं।

इनके पिता देबज्योति डे बताते हैं कि वह लगातार बेहतर कर रही है। इतनी कम उम्र में 32 अंतरराष्ट्रीय अवार्ड जीतना काफी मायने रखता है। भविष्य में भी दीपशिखा से बेहतर करने की उम्मीद है।

सोशल मीडिया पर भी मिली सराहना

दीपशिखा ने अपनी इस उपलब्धि को तीन दिन पहले ट्वीट किया। अपने ट्विटर हैंडल पर इस प्रतियोगिता की पिछले चार साल की पेंटिंग भी टैग किया। जिसे 30 हजार इंप्रेशन मिले। साथ ही अब तक 100 से अधिक लाइक मिल चुके हैं। दीपशिखा की पीठ थपथपाने में देश के कई आईएफएस अफसर भी शामिल हैं। आईएफएस सुधा रमन उनकी पेंटिंग के बारे में लिखती हैं कि आपकी सभी पेंटिंग अद्भुत है। इसे जारी रखें। इसी तरह से कई अन्य लोगों ने भी दीपशिक्षा की उपलब्धि को शब्दों से बयां किया है।

बड़ी और छोटी मछली की पेंटिंग उकेरी

प्रतियोगिता में दीपशिखा ने एक बड़ी और दो छोटी-छोटी माही मछलियों की पेंटिंग उकेरी है। जो पानी से उछलकर छोटी मछली को खाने का प्रयास कर रही है। वहीं एक अन्य छोटी मछली बड़ी मछली से दूर भाग रही है। प्रतियोगिता में थीम के आधार पर पेंटिंग बनानी होती है। निर्धारित तिथि तक इसे ऑनलाइन भेजनी होती है। इस अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में कई देशों के प्रतिभागियों ने अपने हुनर को दिखाया। बेहतर पेंटिंग के आधार पर प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार से नवाजा जाता है। इस बारे में संस्था ईमेल के माध्यम से विजेताओं को सूचित करती है।

संबंधित खबरें