ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडासेक्टर-150 में शहीद भगत सिंह पार्क का निर्माण शुरू

सेक्टर-150 में शहीद भगत सिंह पार्क का निर्माण शुरू

-पार्क में शहीद भगत सिंह की मूर्ति और राजगुरू व सुखदेव के शिलापट लगेंगे

सेक्टर-150 में शहीद भगत सिंह पार्क का निर्माण शुरू
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाSun, 22 Apr 2018 07:38 PM
ऐप पर पढ़ें

सेक्टर-150 स्थित शहीद भगत सिंह पार्क का निर्माण शुरू हो गया है। अभी यहां पर वॉटर बॉडी व फुटपाथ बनाने का काम शुरू किया गया है। इस पार्क का निर्माण नोएडा प्राधिकरण शहीदों व स्वतंत्रता सैनानियों की याद में करा रहा है। यह पार्क करीब दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा।

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि इस पार्क में शहीद भगत सिंह की मूर्ति स्थापित की जाएगी। इसके अलावा सुखदेव और राजगुरू के शिलापट स्थापित होंगे। पार्क में तिरंगे के रंगों के अनुसार फूल वाले पौधों की प्रजातियों का रोपण किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि पार्क के बन जाने से सेक्टर-148, 149, 150, 152, 153, 154 व 155 के अलावा बादौली, कोंडली, गढ़ी समस्तीपुर, मोमनाथल, सफीपुर आदि के गांव के लोगों को इसका काफी फायदा मिलेगा।

अधिकारियों का कहना है कि इस पार्क से पर्यावरण संतुलन बनाए रखने में भी मदद मिलेगी। प्राधिकरण ने इस पार्क को बनाने में करीब 28 करोड़ 30 लाख खर्च करेगा। करीब दो साल में यह बनकर तैयार हो जाएगा।

नोएडा प्राधिकरण के उद्यान विभाग के निदेशक ओमवीर सिंह ने बताया कि अभी पार्क में वॉटर बॉडी, फुटपाथ, लैंड स्केपिंग व फूड कोर्ट बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। भगत सिंह की मूर्ति बनाने का काम भी जल्द शुरू हो जाएगा।

इस पार्क में आजादी से जुड़े कई काम करने की योजना है। निदेशक ने दावा किया आने वाले समय में जो लोग नोएडा भ्रमण करने आया करेंगे उनके लिए यह पार्क भी यादगार साबित होगा। उन्होंने बताया कि यह पार्क नलगढ़ा स्मारक से करीब पांच किलोमीटर दूर है। निदेशक ने बताया कि तय समय के अंदर काम पूरा कर लिया जाएगा।

प्रशासनिक भवन व ओपन एम्फीथियेटर भी

अधिकारियों ने बताया कि पार्क में प्रशासनिक भवन का भी निर्माण कराया जाएगा। इसके अलावा बहुउद्धेशीय हॉल, लाइब्रेरी, ओपन एम्फीथियेटर, बच्चों के खेलने का स्थान, पार्किंग व्यवस्था, वॉटर बॉडी का निर्माण किया जाएगा। थियेटर बनने से इसमें शहीदों से जुड़े कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

पैदल पथ भी बनेगा

शहीद भगत सिंह पार्क की हर छोटी से छोटी पहचान लोगों तक पहुंचाने के लिए करीब 3 किलोमीटर लंबा पैदल पथ भी बनाया जाएगा। यह लोगों के लिए सैर करने को भी काम आएगा।

नलगढ़ा को ऐतिहासिक स्थल बनाने में लापरवाही

सेक्टर-145 स्थित नलगढ़ा गांव में सरदार भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू ने असेंबली में जो बम फेंका था, उसे इसी गांव में इन लोगों ने बनाया था। ये लोग यहां छुपकर रहे थे। जिस पत्थर पर पीस कर बम बनाया गया, वह अब भी मौजूद है। महत्वपूर्ण यह है कि इसको ऐतिहासिक स्थल बनाने की घोषणा प्राधिकरण कर चुका है, लेकिन इस पर अभी तक काम शुरू नहीं किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें