ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडासाईं कृपा बालिका गृह को क्लीनचिट

साईं कृपा बालिका गृह को क्लीनचिट

-सिटी मजिस्ट्रेट ने जारी की रिपोर्ट, शासन को भेजी जाएगी

साईं कृपा बालिका गृह को क्लीनचिट
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाMon, 15 Oct 2018 06:36 PM
ऐप पर पढ़ें

सेक्टर-12/22 स्थित साईं कृपा बालिका गृह को जिला प्रशासन ने अपनी जांच में क्लीनचीट दी है। सिटी मजिस्ट्रेट शैलेंद्र मिश्रा ने जांच रिपोर्ट जारी कर बताया कि जांच में कुछ भी ऐसा गलत नहीं मिला है, जिससे कोई मामला बनता हो। यह रिपोर्ट अब शासन को भेजी जाएगी।

राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष सुषमा सिंह ने चार सितंबर को बालिका गृह का औचक निरीक्षण किया था। उन्हें बालिका गृह में शराब की खाली बोतल, कपड़े, बुर्का और महंगी ब्रांडेड घड़ियां मिली थी। उन्होंने विनयार्ड होम में भी कमियां पाई थीं। उन्होंने जिलाधिकारी को जांच करके रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया था।

जांच के बाद सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि बालिका गृह की बच्ची ने दसवीं और12वीं में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। इसी के कारण बालिका गृह की संचालिका ने बच्ची को एक हजार रुपये की घड़ी उपहार स्वरूप दी थी। बाकी घड़ियां सड़क किनारे बिकने वाली 200-300 की कीमत से अधिक नहीं हैं। मार्केट में जाकर घड़ियां दिखाकर इसकी जानकारी प्राप्त की गई है। उन्होंने बताया कि शराब की तीनों बोतलें खाली थी और उनमें शराब की महक नहीं आ रही थी। बच्ची उसे क्राफ्ट का सामान बनाने के लिए कहीं से ले आई थी। इसी के उद्देश्य से दो बोतलों पर रंग भी किया मिला था। बालिका गृह को दान देने वाले लोगों की सूची बनाई गई है, जिसमें पता लगा है कि बच्चों को महंगे कपड़े दान में मिले थे। बालिका गृह में किसी भी प्रकार का दुरुपयोग संचालिका या बच्चों द्वारा नहीं किया जा रहा था।

उन्होंने बताया कि कई लोग ऐसे हैं, जो गरीब बच्चों के साथ अपना जन्म दिन बनाने हैं। विनयार्ड होम में खाने का कच्चा सामान भी एक ऐसे ही व्यक्ति द्वारा जन्मदिन मनाने के उद्देश्य से मंगाया गया था। कुछ बच्चे बर्तन धोते मिले थे। भविष्य में ऐसा न हो, इसके लिए संचालक को चेतावनी दी गई है। ड्रम के पानी में कीड़े मिले थे। जांच में पाया गया कि पानी बर्तन साफ करने के लिए रखा गया था, जिसमें बारिश का पानी भी इकट्ठा हो गया था। संचालक को इसके लिए भी चेतावनी दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें