ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडाशहर को मिलेंगी तीन नई एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस

शहर को मिलेंगी तीन नई एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस

-सीएमओ ने शासन को लिखा पत्र

शहर को मिलेंगी तीन नई एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाMon, 12 Nov 2018 07:53 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर को तीन नई एडवांस लाइफ सपोर्ट (एएलएस) एंबुलेंस मिलेंगी। एंबुलेंस के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनुराग भार्गव ने शासन को पत्र लिखा है। नई एंबुलेंस मिलने के बाद एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस की संख्या बढ़कर पांच हो जाएगी।

सीएमओ ने बताया कि एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस एक तरह की मिनी आईसीयू एंबुलेंस होती है। इसमें वेंटिलेटर, सभी तरह के आपातकालीन दवाएं, इंजेक्शन, आवश्यक मशीनें और दक्ष स्टाफ मौजूद रहता है। गंभीर मरीज को एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल में ऑक्सीजन देते हुए स्थानांतरित किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल के पास दो एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस मौजूद हैं, जिनमें गंभीर रोगियों को दिल्ली के सरकारी अस्पताल में रेफर किया जाता है। तीन और एंबुलेंस के लिए शासन को पत्र लिखा गया है। जनवरी में एंबुलेंस मिल जाएंगी। इससे मरीजों के लिए सुविधा बढ़ेगी।

इसके अलावा नई 108 नंबर एंबुलेंस भी मिलेंगी। इस समय जिले में 28 एंबुलेंस उपलब्ध हैं। इनमें 102 नंबर, 108 नंबर और एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस मौजूद हैं। 102 और 18 नंबर एंबुलेंस जिला अस्पताल के अलावा भंगेल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र समेत अन्य स्वास्थ्य केंद्रों पर तैनात रहती हैं। 102 नंबर का इस्तेमाल गर्भवती महिला को घर से अस्पताल और अस्पताल से घर छोड़ना, जबकि 108 नंबर एंबुलेंस इमरजेंसी में इस्तेमाल होती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें