DA Image
7 मार्च, 2021|2:01|IST

अगली स्टोरी

हरियाणी बरकरार रखने के लिए नियमों में बदलाव

default image

ग्रेटर नोएडा। वरिष्ठ संवाददाता

शहर के पार्कों और ग्रीन बेल्ट ग्रीन बेल्ट का रखरखाव करने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने नियमों में कई बदलाव किए हैं। अब किसी भी कंपनी को यह काम करने के लिए एक साल के बजाय तीन साल का ठेका दिया जाएगा। साथ ही कंपनी को हर महीने अपने काम की फोटो भेजना होगा और अधिकारी उसका निरीक्षण करेंगे। अगर इसमें कमी मिली तो कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ग्रेटर नोयडा प्राधिकरण ने शहर की हरियाली को बरकरार रखने के लिए नियमों में कई बदलाव किए हैं। प्राधिकरण अभी तक पार्कों व ग्रीन बेल्ट के रखरखाव का काम करने के लिए 1 साल का ठेका देता था। 1 साल का ठेका दिए जाने से कई दिक्कतें आ जाती थी। नया ठेका होने में अगर विलंब हो जाए तो पार्कों की हालत खराब हो जाती थी। इसको देखते हुए अब ठेका 3 साल के लिए छोड़ना शुरू कर दिया है। प्राधिकरण ने ठेका लेने वाली कंपनी को हर महीने अपने कामों के फोटो खींचकर भेजने के लिए कहा है। फोटो आने के बाद संबंधित अधिकारी उस काम का निरीक्षण भी करेंगे। अगर इसमें कोई लापरवाही मिलती है तो कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि पार्क की हरियाली के साथ ही उसकी चारदीवारी, पैदल ट्रैक आदि सुविधावों को दुरुस्त रखना होगा। यह सब काम एक ही ठेकेदार को करने होंगे। नए नियमों के चलते ठेकेदार अपनी जिम्मेदारी से बच नहीं सकेंगे। साथ ही शहर में हरियाली भी बरकरार रहेगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Changes in rules to keep greenery intact