DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  नोएडा  ›  रिजल्ट आते ही होगी सीबीएसई की इम्प्रूवमेंट परीक्षा

नोएडारिजल्ट आते ही होगी सीबीएसई की इम्प्रूवमेंट परीक्षा

हिन्दुस्तान टीम,नोएडाPublished By: Newswrap
Tue, 23 Mar 2021 07:50 PM
रिजल्ट आते ही होगी सीबीएसई की इम्प्रूवमेंट परीक्षा

नोएडा। कार्यालय संवाददाता

सीबीएसई के छात्रों के लिए राहत की खबर है। जिले के हजारों छात्र परिणाम आने के बाद ही अब इम्प्रूवमेंट परीक्षा दे सकेंगे। इसका लाभ इस वर्ष परीक्षा में शामिल होने वाले करीब 40 हजार परीक्षार्थी उठा सकेंगे। सीबीएसई के इस कदम के जिले के परीक्षार्थियों ने सराहा है।

4 मई से सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा प्रस्तावित है। वर्ष 2020-21 में 60 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिले में करीब 40 हजार परीक्षार्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। वहीं, बोर्ड से जुड़े पदाधिकारियों के अनुसार, पिछले वर्षों में कम्पार्टमेंट परीक्षा रिजल्ट आने के बाद हो जाती थी। लेकिन इम्प्रूवमेंट परीक्षा में एक साल का समय लग जाता। मसलन किसी परीक्षार्थी का परिणाम 2020 में आता तो उसका इम्प्रूवमेंट आने में एक साल में लग जाता था। उसे इम्प्रूवमेंट परीक्षा 2021 में देनी होती। यानि 2020 की परीक्षा देने के बाद इम्प्रूवमेंट की परीक्षा और परिणाम 2021 आता। लेकिन अब उसमें बदलाव आया है। अब यदि किसी परीक्षार्थी की परीक्षा 2020 में है तो रिजल्ट मई और जून में आएगा। उसके बाद अगले महीने ही इम्प्रूवमेंट परीक्षा का परिणाम आ जायेगा। इससे जिले के हजारों छात्रों को लाभ मिलेगा। नोएडा के छात्र पंकज ने बताया कि बोर्ड ने रणनीति बदलकर छात्रों के हित में काम किया है।

----

एक विषय में भरा जाएगा इम्प्रूवमेंट

सीबीएसई बोर्ड के अफसरों के अनुसार, इम्प्रूवमेंट परीक्षा केवल एक विषय की होगी। खास बात यह है कि यदि मुख्य परीक्षा या कम्पार्टमेंट परीक्षा में नम्बर कम आते हैं तो अधिक नम्बर ही मान्य होंगे। उदाहरण के तौर पर मुख्य परीक्षा या कम्पार्टमेंट में नम्बर अधिक है तो वहीं जोड़े जाएंगे। सीबीएसई की जिला समन्यवक रेणू सिंह ने बताया कि सीबीएसई बोर्ड की इंप्रूवमेंट परीक्षा अब परिणाम आने के तुरंत बाद होगी। अगले दो से तीन महीने में उसका रिजल्ट भी आ जायेगा। इससे छात्र भविष्य की रणनीति तैयार कर सकेंगे।

संबंधित खबरें