DA Image
8 मई, 2021|12:44|IST

अगली स्टोरी

सीसीटीवी कैमरे की नजर में होंगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा

default image

दो कक्ष निरीक्षक होंगे तैनात, जिले में बनाये जाएंगे 60 केंद्र परीक्षा केंद्र, प्रत्येक केंद्र पर परीक्षा देंगे 12 परीक्षार्थी

नोएडा। कार्यालय संवाददाता

सीबीएसई की 4 मई से प्रस्तावित बोर्ड परीक्षा को लेकर स्थानीय स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है। प्रत्येक परीक्षा केंद्र में एंट्री से लेकर परीक्षा कक्ष तक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। प्रत्येक कक्ष में दो शिक्षक तैनात होंगे। यदि किसी केंद्र में लड़कियां परीक्षा देंगी तो वहां महिला कक्ष निरीक्षक को वरीयता दी जाएगी। इप्रत्येक परीक्षा केंद्र में कोरोना से बचाव के सभी इंतजाम किए जाएंगे।

जिले में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए करीब 60 केंद्र बनाए जाएंगे। गतवर्ष एक परीक्षा कक्ष में 30 से 35 बच्चों ने परीक्षा दी थी। इस कारण तब परीक्षा केंद्रों की संख्या 30 थी। इस साल एक कक्ष में केवल 12 परीक्षार्थी ही परीक्षा देंगे, इसलिए केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 60 कर दी गई है। वहीं, सीबीएसई ने साफ कर दिया है कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र पूरी तरह से सीसीटीवी कैमरों से लैस होगा। हर परीक्षा कक्ष में दो कैमरे लगाए जाएंगे। वहीं, परीक्षा केंद्र में कोरोना से बचाव के लिए सेनेटाइजर, मास्क और साजाजिक दूरी का ख्याल रखा जाएगा।

परीक्षार्थियों की चेकिंग नहीं होगी

कोरोना के मद्देनजर पहली बार तय किया गया है कि परीक्षार्थियों की चेकिंग नहीं की जाएगी। सचल दस्ता पूर्व की तरह उनकी सघन जांच नहीं करेगा। सीसीटीवी कैमरों से लगातार नजर रखी जाएगी। इसका कंट्रोल रूम बोर्ड स्तर से बनाया जाएगा।

बयान

प्रत्येक परीक्षा कक्ष में दो सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। कैमरों से नकलविहीन परीक्षा कराई जाएगी। अभी तक 60 परीक्षा केंद्र बनाने का निर्णय लिया गया है। हालांकि, यह संख्या बढ़ सकती है।

रेणू सिंह, जिला समन्वयक, सीबीएसई बोर्ड

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CBSE board examination will be done in the eyes of CCTV camera