class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खुलासा: पटरी पर सिक्का रखकर इन रेल मार्गों पर होता था ये काम

coine

पुलिस ने दिल्ली-हावड़ा रेलवे मार्ग पर ट्रेनों में लूटपाट करने वाले गिरोह के दो बदमाशों को सोमवार की रात गिरफ्तार किया है। गिरोह पटरी के बीच दो रुपये का सिक्का डालकर ग्रीन सिग्नल को रेड करता था। ट्रेन रुकने पर बदमाश बोगियों में चढ़कर यात्रियों से लूटपाट कर फरार हो जाते थे। पुलिस ने लूट की चार वारदात का खुलासा किया है। बदमाशों के पास से सिक्का और तमंचा बरामद किया है।

पुलिस क्षेत्राधिकारी प्रथम अमित किशोर श्रीवास्वत ने बताया कि पिछले छह माह से दिल्ली-हावड़ा रेलवे मार्ग पर ट्रेनों में लूट की शिकायतें मिल रही थीं। गिरोह दादरी और अलीगढ़ के बीच वारदात कर रहा था। शिकायत मिलने पर जांच शुरू की। सीसीटीवी फुटेज की मदद से एक बदमाश की पहचान की गई।

सोमवार की रात सूचना मिलने पर तिलपता कंटेनर डिपो के पास घेराबंदी कर गिरोह के दो बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया गया। इनकी पहचान राजन और दिनेश निवासी बुलंदशहर के रुप में हुई है। गिरोह के दो बदमाश सुमित और रॉबिन अभी फरार हैं। चारों एक ही गांव के रहने वाले हैं। इनके पास से वारदात में प्रयुक्त होने वाला तमंचा और दो रुपये का सिक्का बरामद किया गया है।

वारदात पांच मिनट में होती थी

जो सिक्का ट्रेन रोकने में सफल हो जाता था, उसे शुभ मानकर आरोपी अपने पास रखते थे। वारदात पांच मिनट में होती थी बदमाश रेलवे ट्रैक की दोनों पटरियों के बीच दो रुपये का सिक्का डाला देते थे। सिक्का डालने पर ग्रीन सिग्नल रेड हो जाता था। खतरा होने की आशंका पर चालक ट्रेन रोक देते था। फिर से ग्रीन सिग्नल होने में 3 से पांच मिनट का समय लगता है। इसी दौरान गिरोह के बाकी बदमाश बोगियों में चढ़कर यात्रियों के साथ लूटपाट करते थे। अगर कोई विरोध करता था तो उसे तमंचे के बल पर काबू करते थे। आरोपियों ने दादरी व बोड़ाकी के बीच चार लूट की वारदात को अंजाम दिया था।

गिरोह के तीन बदमाश जेल में

सीओ ने बताया कि गिरोह के तीन सदस्य लोकेश, मोनू और राजू जेल में हैं। मोनू दिनेश का साला है। मोनू ही सरगना था। उसने ही दो रुपये के सिक्के का इस्तेमाल करना बताया था। बताया था कि पटरियों के बीच रबर होती है। ट्रेन के आने पर पटरी मिलती है, लेकिन रबर दोनों के बीच में आ जाती है। इससे अर्थ नहीं मिलता और सिग्नल ग्रीन रहता है। सिक्के से दोनों पटरियों के बीच अर्थ मिल जाता है और ग्रीन सिग्नल रेड हो जाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Arrested looters in train, keep coins on track
ग्रेटर नोएडा को अगले साल से गंगाजल मिलेगा नाले में मिला आठ साल के बच्चे का शव