DA Image
25 जनवरी, 2020|2:43|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नोएडा के आदित्य सिंह बीटेक में अव्वल

नोएडा के आदित्य सिंह बीटेक में अव्वल

उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (यूपीएसईई-2018) के बीटेक, बीआर्क, बीफार्मा, बीएचएमसीटी, बीएफएडी, बीएफए, एमबीए, एमसीए आदि में प्रवेश के नतीजे बुधवार को जारी हो गए। नोएडा के चार होनहारों ने टॉप 20 में जगह बनाई है। आदित्य सिंह ने बीटेक पाठ्यक्रम में ओवरऑल पहला स्थान पाया है। वहीं, अमोख वर्मा ने सातवीं रैंक पाई है। यह परीक्षा डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की गई थी।

एकेटीयू के मुताबिक आदित्य सिंह ने 600 में 572 अंक प्राप्त किए हैं। वहीं अमोख वर्मा को 600 में 536 अंक मिले हैं। इसके अलावा अन्य किसी पाठ्यक्रम के टॉप रैंक पाने वाले छात्रों की सूची में नोएडा-ग्रेटर नोएडा के विद्यार्थी शामिल नहीं हैं। जिले से लड़कियों ने टॉप रैंक में जगह नहीं बनाई है। यूपीएसईई के समन्वयक प्रोफेसर एके कटियार ने बताया कि बीटेक पाठ्यक्रम के नतीजों में गौतमबुद्ध नगर के छात्रों का प्रदर्शन अच्छा रहा है। एम संतोष ने 15वीं, मिहिर जैन ने 18वीं और अंशुल गुप्ता ने 23वीं रैंक हासिल की है।

------

काउंसलिंग 25 जून से शुरू होगी

यूपीएसईई के समन्वयक ने बताया कि काउंसलिंग 25 जून से शुरू होगी और 20 जुलाई तक चलेगी। काउंसलिंग तीन चरणों में होगी। सरकारी कॉलेजों में दाखिले के लिए स्पॉट राउंड की काउंसलिंग दो चरणों में होगी। इन काउंसलिंग से वंचित रह गए छात्रों को दोबारा काउंसलिंग का मौका नहीं मिलेगा।

------

सीटें भरना चुनौती होगा

एकेटीयू से संबद्ध निजी कॉलेजों में इंजीनियरिंग और प्रबंधन की सीटें भरना चुनौती होगा। कई छात्र जेईई एडवांस के नतीजे का इंतजार कर रहे हैं। इंजीनियरिंग और प्रबंधन की अन्य परीक्षाओं के नतीजे भी जारी हो रहे हैं। बीते साल काफी सीटें खाली रह गई थी। समन्वयक ने बताया कि संबद्ध कॉलेजों में करीब डेढ़ लाख सीटें हैं। यूपीएसईई की काउंसलिंग के बाद भी करीब 60 फीसदी सीटें खाली रह गई थीं। हालांकि, सरकारी कॉलेजों की सभी सीटें भर गई थीं।

-------

यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन की 50 फीसदी सीटें भरी जाएंगी

सेक्टर-62 स्थित एकेटीयू के यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन की बैचलर ऑफ डिजाइन की 50 फीसदी सीटें यूपीएसईई की काउंसलिंग से भरी जाएंगी। इंस्टीट्यूट में 40 सीटें हैं, जिनमें से 20 सीटें यूपीएसईई की काउंसलिंग से भरी जाएंगी। बाकी 20 सीटें यूसीड परीक्षा में सफल छात्रों से भरी जाएंगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Aditya Singh of Noida found first place