ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडाजनपद में 30 प्रतिशत बच्चों के पास डिजिटल डिवाइस

जनपद में 30 प्रतिशत बच्चों के पास डिजिटल डिवाइस

आर्थिक तंगी के कारण ऑनलाइन शिक्षा से वंचित 25 हजार बच्चे, नोएडा। संवाददाता

जनपद में 30 प्रतिशत बच्चों के पास डिजिटल डिवाइस
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाFri, 23 Jul 2021 07:20 PM
ऐप पर पढ़ें

आर्थिक तंगी के कारण ऑनलाइन शिक्षा से वंचित 25 हजार बच्चे,

नोएडा। संवाददाता

जनपद गौतमबुद्धनगर के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के स्कूलों में पढ़ने वाले 30 प्रतिशत बच्चों के पास ऑनलाइन क्लास के लिए स्मार्ट मोबाइल, टैबलेट और लैपटॉप नहीं हैं। इसके चलते इन बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई बाधित हो रही है। प्रत्येक कक्षा में 70 प्रतिशत बच्चों के पास ही स्मार्ट डिवाइस हैं।

जनपद में राजकीय, मान्यता प्राप्त और वित्तविहीन 153 स्कूलों में करीब 80 हजार छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर रहे है। इसमें से 70 प्रतिशत बच्चों के पास ही ऑनलाइन कक्षाएं करने के लिए स्मार्ट डिवाइस हैं। इसके अलावा 30 प्रतिशत बच्चों के पास स्मार्टफोन तक नहीं हैं।

स्मार्टफोन न होने से ऑनलाइन कक्षाएं बंद

कोरोना संक्रमण के प्रकोप के चलते पिछले 18 माह से स्कूल बंद हैं। केवल ऑनलाइन कक्षाएं ही संचालित हो रही है, लेकिन सभी बच्चे ऑनलाइन कक्षाएं नहीं ले पा रहे हैं। इसकी मुख्य वजह आर्थिक तंगी है।

अभिभावक नहीं दिला पाते संसाधन

माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाले अधिकांश बच्चे गरीब घरों से हैं। आर्थिक तंगी के चलते परिजन इन्हें ऑनलाइन कक्षा करने के लिए स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप नहीं दिलवा पाते हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. धर्मवीर सिंह ने बताया कि ऑनलाइन कक्षाओं को लेकर स्कूलों से फीडबैक लिया गया तो पता चला कि अधिकांश बच्चे ऑनलाइन कक्षाएं नहीं ले रहे हैं। अध्यापकों ने ऐसे बच्चों और उनके परिजनों से संपर्क किया तो पता चला कि उनके पास स्मार्ट फोन नहीं हैं, क्योंकि इनके परिजन स्मार्टफोन लेने में सक्षम भी नहीं हैं।

दूसरे बच्चों के नोट्स का ही सहारा

होशियारपुर राजकीय कन्या इंटर में पढ़ने वाले सविता अभी तक अपनी सहेलियों से नोट्स मांगकर पढ़ाई करती रही हैं, क्योंकि उनके घर पर कोई स्मार्ट फोन नहीं था। अभी भी उनके पिता और माता कीपैड फोन का इस्तेमाल करते हैं। बुधवार को प्रशासन की ओर से लैपटॉप मिलने पर सविता काफी खुश दिखाई दी। उन्होंने बताया कि अब उनकी पढ़ाई अच्छी तरह से हो सकेंगी। इसी प्रकार जनपद में करीब 24 से 25 हजार बच्चों के पास स्मार्टफोन नहीं है, इस वजह से वे ऑनलाइन कक्षाओं से वंचित हैं।

सीएसआर योजना में स्मार्ट डिवाइस दे रहे

जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। जिला प्रशासन के सहयोग से सीएसआर योजना के तहत ऐसे बच्चों का चुनाव कर स्मार्टफोन और टैबलेट दिलाए जा रहे हैं। कुछ सामजिक संगठनों से भी सहयोग मांगा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें