DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  नोएडा  ›  20 सदस्य चुने गए, 43 ग्राम पंचायतों के गठन का रास्ता साफ
नोएडा

20 सदस्य चुने गए, 43 ग्राम पंचायतों के गठन का रास्ता साफ

हिन्दुस्तान टीम,नोएडाPublished By: Newswrap
Mon, 14 Jun 2021 11:10 PM
20 सदस्य चुने गए,  43 ग्राम पंचायतों के गठन का रास्ता साफ

ग्रेटर नोएडा। वरिष्ठ संवाददाता

जनपद में ग्राम पंचायत के 20 सदस्यों का चुनाव सोमवार को हो गया। जेवर और दादरी ब्लॉक की ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए हुए मतदान की सोमवार को मतगणना हो गई। प्रशासन ने जीते हुए प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए। जनपद में अब 43 ग्राम पंचायतों के गठन का रास्ता भी साफ हो गया है।

जनपद में 88 ग्राम पंचायतें हैं। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बाद 41 ग्राम पंचायतों का गठन हो गया था। 47 ग्राम पंचायतों में सदस्यों की संख्या कम थी। इसके चलते इन पंचायतों का गठन नहीं हो पाया था और प्रधानों को शपथ भी नहीं दिलाई जा सकी थी। इन 47 ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सदस्य के 509 पद रिक्त थे। रिक्त पदों पर चुनाव कराने के लिए डीएम ने अधिसूचना जारी करके चुनाव कराया गया। इस दौरान 479 पद पर निर्विरोध चयन हो गया। जेवर ब्लॉक में पांच और दादरी में 15 ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए12 जून को मतदान हुआ। सात ग्राम पंचायतों के 20 पद पर 40 प्रत्याशी मैदान में थे। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत सोमवार को जेवर और दादरी ब्लॉक में मतगणना कराई गई। मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई और दो घंटे में संपन्न हो गई।

इन प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है

घोषित किए गए चुनाव परिणाम के मुताबिक कलौंदा गांव में यामीन व नफीसा, आनंदपुर गांव में ममता, बाला, धनुवास उर्फ चक्रसेनपुर में तारावती, देवेन्द्री, नंगला नैंनसुख में सुंदरी, विनोद और चमरावली रामगढ़ में बीरपाल, प्रेमसिंह, गुड्डी, चंद्रवीर, गजराज, सुनील व कृपाल सिंह ग्राम पंचायत सदस्य चुने गए हैं। इसके अलावा गांव शाहपुर खुर्द में अभिषेक, अनवरी, आजाद, महावीर और सिरसा माचिपुर गांव में रेखा देवी ग्राम पंचायत सदस्य चुनी गई हैं।

विजेता प्रत्याशियों को प्रमाण पत्र दिए

अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) वंदिता श्रीवास्तव ने बताया कि ग्राम पंचायत सदस्य के विजेता प्रत्याशियों को प्रमाण पत्र दे दिया गया है। अब 47 ग्राम पंचायतों के गठन की कार्रवाई की जाएगी।

10 रिक्त पदों पर जल्द ही कराया जाएगा चुनाव

जिला प्रशासन के लाख प्रयास के बावजूद बिसरख ब्लॉक के‌ रिक्त दस पदों पर कोई नामांकन नहीं हुआ था। इन पर कुछ माह बाद फिर से चुनाव कराया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक पद रिक्त रहने का असर ग्राम पंचायत के गठन पर नहीं पड़ेगा।

संबंधित खबरें