DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › नोएडा › डेंगू के 16 नए मरीज मिले, प्लेटलेट्स की मांग बढ़ी
नोएडा

डेंगू के 16 नए मरीज मिले, प्लेटलेट्स की मांग बढ़ी

हिन्दुस्तान टीम,नोएडाPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 10:40 PM
डेंगू के 16 नए मरीज मिले, प्लेटलेट्स की मांग बढ़ी

नोएडा : वरिष्ठ संवाददाता :

डेंगू के 16 नए मरीज मिले हैं। अब डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 116 हो गई है। सरकारी और निजी अस्पतालों में बुखार और डेंगू मरीजों के कारण बेड भरे हुए हैं। सेक्टर-27 स्थित कैलाश अस्पताल ने सेमिनार हॉल बेड में 35 अतिरिक्त बेड लगाए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब तक जिले में 870 डेंगू के संदिग्ध मरीजों की जांच की गई है। जिसमें से 116 की पुष्टि हुई है। जिला अस्पताल और शिशु अस्पताल की इमरजेंसी में सभी 25 बेड फुल हैं। वहीं कैलाश अस्पताल में 300 बेड के अलावा 35 अतिरिक्त बेड लगाए गए हैं। यह सेमिनार हॉल में लगाया गया है। यहां भी मंगलवार तक बेड पर मरीजों को भर्ती कर दिया जाएगा। डेंगू के सबसे अधिक मरीज सेक्टर-122, छलेरा, मामूरा, सर्फाबाद, छिजारसी समेत हाईराइज सोसायटियों में भी लोग डेंगू के मरीजों की पुष्टि की गई है। डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण दो प्रमुख ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स की मांग प्रतिदिन 50 यूनिट से अधिक हो गई है। कोरोना संक्रमण के कारण बहुत ज्यादा रक्तदान नहीं हुआ है। जिससे प्लेटलेट्स की कमी भी हो रही है। रोटरी ब्लड बैंक, शिशु अस्पताल में प्लेटलेट्स की मांग बढ़ गई है। पहले यहां से प्रतिदिन 10 यूनिट प्लेटलेट्स जाते थे। अब तकरीबन 50 से यूनिट रक्त दोनों स्थानों से जा रहे हैं।

जिला मलेरिया अधिकारी राजेश शर्मा ने बताया कि जिन स्थानों पर डेंगू के मरीज मिले हैं, वहां दवाओं का छिड़काव करा दिया गया है। अन्य स्थानों पर भी नियमित रूप से दवाओं का छिड़काव चल रहा है।

संबंधित खबरें