DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › नोएडा › डेंगू के 11 नए मरीज मिले, मलेरिया के मरीज भी बढ़े
नोएडा

डेंगू के 11 नए मरीज मिले, मलेरिया के मरीज भी बढ़े

हिन्दुस्तान टीम,नोएडाPublished By: Newswrap
Sun, 26 Sep 2021 07:30 PM
डेंगू के 11 नए मरीज मिले, मलेरिया के मरीज भी बढ़े

नोएडा। वरिष्ठ संवाददाता

डेंगू के 11 नए मरीजों की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को की। वहीं मलेरिया के मरीजों की संख्या बढ़ी है। डेंगू के कुल मरीजों की संख्या अब 37 हो गई है। सभी मरीज इसी महीने मिले हैं। आने वाले दिनों में मरीजों की संख्या और भी बढ़ने की आशंका है।

अब तक एक दिन में मिले डेंगू के सबसे अधिक मरीज हैं। इससे पहले एक दिन में सात मरीज मिले थे। डेंगू के 100 से अधिक संदिग्ध मरीज निजी अस्पतालों में भर्ती हैं। इनमें रैपिड किट से बीमारी की पुष्टि की गई है, लेकिन इनके नमूनों की क्रॉस जांच के बाद ही बीमारी की स्थिति स्पष्ट होगी।

वहीं मलेरिया के 60 से अधिक मरीजों की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने की है। सभी मरीज इसी महीने मिले हैं। सितंबर पहले सप्ताह के बाद से हुई बारिश के बाद मच्छरजनित बीमारियों के मरीजों की संख्या बढ़ी है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी निजी अस्पतालों को निर्देशित किया है कि डेंगू की पुष्टि एलाइजा मशीन से जांच के बाद ही करें। रैपिड जांच की स्थिति में मरीज के रक्त का नमूना स्वास्थ्य विभाग को दें। ताकि नमूनों की क्रॉस जांच हो सके।

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि अब तक डेंगू के 37 मरीजों की पुष्टि की जा चुकी है। जिन-जिन स्थानों पर मरीज मिले हैं। वहां दवाओं का छिड़काव करा दिया गया है। आसपास के क्षेत्र में भी फॉगिंग हुई है।

संबंधित खबरें