ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नोएडा10 हजार सीबीएसई छात्र करेंगे 'क्लीन गंगा' की तैयारी

10 हजार सीबीएसई छात्र करेंगे 'क्लीन गंगा' की तैयारी

नोएडा। कार्यालय संवाददाता केंद्र सरकार नमामि गंगा अभियान के तहत गंगा को साफ करने...

10 हजार सीबीएसई छात्र करेंगे 'क्लीन गंगा' की तैयारी
हिन्दुस्तान टीम,नोएडाSun, 11 Apr 2021 06:20 PM
ऐप पर पढ़ें

नोएडा। कार्यालय संवाददाता

केंद्र सरकार नमामि गंगा अभियान के तहत गंगा को साफ करने में जुटी हुई है। वहीं, सीबीएसई के छात्र एक क्विज प्रतियोगिता के तहत 'क्लीन गंगा' को लेकर जलशक्ति मंत्रालय के अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं की बारीकियां पढ़ेंगे। जिले के करीब 10 हजार छात्र इस क्विज प्रतियोगिता में भाग लेंगे। क्विज को 'गंगा क्वेस्ट: एन ऑनलाइन नेशनल क्विज ऑन गंगा' नाम दिया गया है।

सीबीएसई ने जिले के सभी स्कूल के हेड को पत्र लिखा है कि नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (एनएमसीजी) जलशक्ति मंत्रालय की प्रमुख योजना है। इसका मकसद जल स्रोतों को बेहतर करना, गंगा का शुद्धिकरण और अपनी पारंपरिक विरासत को संभालना है।

क्विज में सीबीएसई ने 10 साल से अधिक के छात्रों को प्रतिभाग करने का मौका दिया है। जिले के 170 से अधिक स्कूलों में तीन लाख से अधिक छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। 10 से अधिक उम्र के करीब 1.75 लाख छात्र-छात्राएं विभिन्न सीबीएसई स्कूलों में पढ़ रहे हैं। सीबीएसई अफसरों के अनुसार, करीब 10 हजार छात्र क्विज में प्रतिभाग करेंगे।

गंगा दशहरा पर होगी विजेता की घोषणा

7 अप्रैल से क्विज शुरू होगी। 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर क्विज का फाइनल लाइव राउंड होगा। इसके बाद 20 जून को गंगा दशहरा के मौके पर विजेताओं की घोषणा की जाएगी। सीबीएसई ने कार्यक्रम के आयोजन का पूरा विवरण जिले के सभी स्कूलों को भेज दिया है।

स्कूल भी सम्मानित होंगे

क्विज में विजेता छात्रों को पुरस्कृत किया जाएगा। जिले का छात्र यदि प्रतियोगिता में जीतता है तो उसे राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। वहीं, जिन स्कूलों के अधिक छात्र प्रतियोगिता में भाग लेते हैं, उन्हें भी विशेष तौर पर सम्मानित किया जाएगा।

जिले से छात्र क्विज में भाग ले रहे हैं। इससे गंगा के हालात को जमीनी स्तर पर जानने का मौका मिलेंगे। छात्र सरकार की योजनाओं से भी रूबरू हो सकेंगे। इस संबंध में अधिकारियों को अवगत करा दिया है।

रेणू सिंह, जिला समन्वयक, सीबीएसई

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें