ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCR नई दिल्लीमौसम अपडेट ::: यूपी में गर्मी का कहर जारी, 28 और लोगों की मौत

मौसम अपडेट ::: यूपी में गर्मी का कहर जारी, 28 और लोगों की मौत

नोट : मौसम की जारी खबर में यूपी में 28 मौत अपडेट कर लें। पहले

मौसम अपडेट ::: यूपी में गर्मी का कहर जारी, 28 और लोगों की मौत
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 16 Jun 2024 01:30 AM
ऐप पर पढ़ें

नोट : मौसम की जारी खबर में यूपी में 28 मौत अपडेट कर लें। पहले 18 गया है।
--------------------------

06 डिग्री तक ज्यादा है कई जिलों में रात का तापमान सामान्य से

03 दिन बाद तापमान में कमी आने के आसार बन रहे

- दिन ही नहीं, रात का बढ़ता तापमान भी कर रहा बेचैन

-प्रयागराज में मौसमी इतिहास की अब तक की सबसे गर्म रात

- शनिवार को राज्य के अनेक स्थानों पर दिन का तापमान 44 से 46 डिग्री के बीच दर्ज

- कानपुर एयरफोर्स पर 46.3 व हमीरपुर में 46.2 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ पारा

लखनऊ, विशेष संवाददाता। देश के अनेक उत्तरी राज्यों के साथ ही उत्तर प्रदेश भी तप रहा है। यह जानलेवा गर्मी जनजीवन के लिए लगातार काल बनी हुई। शनिवार को भी प्रदेश में गर्मी ने 28 लोगों की जान ले ली। प्रयागराज में लू से एक , बुन्देलखंड और कानपुर देहात में छह लोगों की मौत की खबर है। कानपुर नगर में आठ लोगों की गर्मी से मौत हो गई। वाराणसी में आठ और मिर्जापुर में तीन लोगों की जबकि कुशीनगर और महराजगंज में भी गर्मी से एक-एक मौत होने की सूचना है।

बुंदेलखंड में शनिवार को हमीरपुर, चित्रकूट, बांदा और कानपुर देहात में एक-एक, जबकि महोबा में दो लोगों की लू की चपेट में आने से मौत हो गई। कुशीनगर जिले के मांथा कुंवर गांव के समीप एक बुजुर्ग शनिवार को बेहोश होकर गिर गया। उसे इलाजके लिए अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई। वहीं महराजगंज जिले के गोसदन मधवलिया में ड्यूटी के बाद फरेंदा टैक्सी स्टैंड से पैदल घर जा रहे एक समय सफाई कर्मी की सड़क पर गिरगर मौत हो गई। प्रचंड लू व तपन से दिन ही रात भी जनजीवन को बेहाल किये हुए है। रात का तापमान सामान्य से पांच से छह डिग्री अधिक दर्ज हो रहा है। प्रयागराज में शुक्रवार की रात अब तक के मौसमी इतिहास की सबसे गरम रात रही। वहां शुक्रवार की रात का तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि प्रयागराज (इलाहाबाद) में वर्ष 1898 से मौसम सम्बंधी आंकड़े संकलित किये जा रहे हैं, तब से अब तक कभी भी प्रयागराज में इतनी गर्म रात नहीं हुई। अगले 72 घंटे दिन के तापमान में बढ़ोतरी बनी रहेगी, उसके बाद इसमें गिरावट आ सकती है।

शनिवार को प्रदेश के अनेक स्थानों पर दिन का तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। कानपुर एयरफोर्स पर शनिवार को दिन का तापमान सबसे अधिक 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि हमीरपुर में 46.2, झांसी में 46.1 और मथुरा वृंदावन व गौतमबुद्धनगर में क्रमश: 45.9-45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रयागराज और वाराणसी में दिन का तापमान क्रमश: 46-46 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

19 जून से बदल सकता है मौसम

रविवार 16 व सोमवार 17 जून को पूरे प्रदेश में प्रचंड लू और तपन का प्रकोप बना रहेगा। 18 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनेक स्थानों पर प्रचंड लू चलेगी जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में इसका असर कुछ कम होगा। 19 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज-चमक के साथ आंधी चलने और बौछारें पड़ने के आसार हैं। हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। 20 और 21 जून को पूरे प्रदेश में बारिश होने या गरज चमके साथ बौछारें पड़ने के आसार बन रहे हैं।

अतुल कुमार सिंह ने बताया कि आगामी चार-पांच दिनों के दौरान महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों तथा गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। बिहार में आगे बढ़ने के उपरान्त ही मानसून के उत्तर प्रदेश में आगे बढ़ने के सम्बन्ध में स्थिति स्पष्ट होगी|

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।