DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  नई दिल्ली  ›  दिल्ली में 30 एमजीडी बढ़ेगा पानी उत्पादन
नई दिल्ली

दिल्ली में 30 एमजीडी बढ़ेगा पानी उत्पादन

हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 07:50 PM
दिल्ली में 30 एमजीडी बढ़ेगा पानी उत्पादन

नई दिल्ली। वरिष्ठ संवाददाता

दिल्ली के जल मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) अधिकारियों के साथ पप्पनकलां मलजल उपचार संयंत्र (एसटीपी), द्वारका जल शोधन संयंत्र (डब्ल्यूटीपी) और रिठाला एसटीपी के पास पूरक नाले (सप्लीमेंट्री ड्रेन) का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने डीजेबी अधिकारियों को मौजूदा पप्पनकलां झील की जल धारण (ग्रहण) क्षमता को 10 एमजीडी से बढ़ाकर 20 एमजीडी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पप्पनकलां झील के पास में 50 मिलियन गैलन की क्षमता वाली 2 अतिरिक्त झीलों का निर्माण किया जाएगा।

जल मंत्री ने द्वारका डब्ल्यूटीपी का दौरा कर अधिकारियों को यहां उत्पादन क्षमता 50 एमजीडी से बढ़ाकर 70 एमजीडी करने के निर्देश दिए। यहां भूजल स्तर बढ़ाने के लिए 10 एकड़ क्षेत्र में एक झील का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने रिठाला एसटीपी के पास एक कम लागत वाले वियर का निर्माण किया है, ताकि नालों के अनुपचारित सीवेज को एसटीपी में डायवर्ट किया जा सके। इसी तरह के वियर सिस्टम को पूरी दिल्ली में अपनाया जाएगा।

जल मंत्री ने रिठाला एसटीपी के पास पूरक नाले का दौरा करते हुए कहा कि सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग ने नाले के अशोधित सीवेज को एसटीपी में डायवर्ट करने के लिए कम लागत वाले वियर का निर्माण किया है। इससे किसी भी बहते नाले में अपशिष्ट जल के प्राकृतिक उपचार में वृद्धि होगी और नदी में बहने वाले प्रदूषक भार को कम किया जा सकेगा।

संबंधित खबरें