ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCR नई दिल्लीकनेक्शन काटने वाले फर्जी कॉल को लेकर चेताया

कनेक्शन काटने वाले फर्जी कॉल को लेकर चेताया

नई दिल्ली, एजेंसी। दूरसंचार विभाग ने लोगों को उनके 'मोबाइल कनेक्शन' काटने की...

कनेक्शन काटने वाले फर्जी कॉल को लेकर चेताया
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 14 May 2024 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली, एजेंसी। दूरसंचार विभाग ने लोगों को उनके 'मोबाइल कनेक्शन' काटने की धमकी देने वाले फर्जी कॉल को लेकर आगाह किया है। दूरसंचार विभाग ने इससे पहले, दूसरे देशों के मोबाइल नंबरों से व्हाट्सएप कॉल के बारे में एक सलाह जारी की थी। इस प्रकार के कॉल +92 आदि जैसे कोड से शुरू होते हैं। ये कॉल ऐसे लगता है किसी किसी सरकारी अधिकारी ने किया है और इससे लोगों के साथ धोखाधड़ी की जाती है।
विभाग ने मंगलवार को एक बयान में कहा, दूरसंचार विभाग ने लोगों के लिए सलाह जारी की है। इसमें नागरिकों को फर्जी कॉल नहीं लेने की सलाह दी गई है। इस प्रकार के 'कॉल' करने वाले उनके मोबाइल नंबर को बंद करने की धमकी देते हैं या यह कहते हैं कि उनके मोबाइल नंबर का कुछ अवैध गतिविधियों में इस्तेमाल किया जा रहा है।

परामर्श में कहा गया है कि साइबर अपराधी ऐसी कॉल के जरिये साइबर अपराध/वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए धमकी देने या व्यक्तिगत जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं। बयान में कहा गया है, दूरसंचार विभाग/ट्राई अपनी ओर से किसी भी व्यक्ति को ऐसे कॉल करने के लिए अधिकृत नहीं करता है। लोगों को सतर्क रहने और संदिग्ध धोखाधड़ी वाले कॉल के बारे में संचार साथी पोर्टल की 'चक्षु' पर सूचना देने की सलाह दी है। दूरसंचार विभाग ने नागरिकों को पहले से ही साइबर अपराध या वित्तीय धोखाधड़ी के शिकार होने की स्थिति में साइबर अपराध हेल्पलाइन नंबर 1930 या डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट साइबरक्राइम डॉट गॉव डॉट इन पोर्टल पर रिपोर्ट करने की सलाह दी है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।