ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीटीका पैकेज : चीन में बुजुर्गों को अब लगेगा कोविड-19 टीका (दो खबरें)

टीका पैकेज : चीन में बुजुर्गों को अब लगेगा कोविड-19 टीका (दो खबरें)

बीजिंग। एजेंसी चीन ने 60 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों को कोविड-19 रोधी

टीका पैकेज : चीन में बुजुर्गों को अब लगेगा कोविड-19 टीका  (दो खबरें)
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 30 Mar 2021 07:40 PM
ऐप पर पढ़ें

बीजिंग। एजेंसी

चीन ने 60 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों को कोविड-19 रोधी टीका लगाने की अपनी योजना की अंतत: घोषणा कर दी, लेकिन उन्हें सिर्फ एक ही खुराक लगाई जाएगी। बूस्टर नहीं दिया जाएगा, क्योंकि इसकी अनुशंसा फिलहाल नहीं की गई है। मीडिया में आई एक खबर में मंगलवार को यह कहा गया।

सरकारी ग्लोबल टाइम्स की खबर के मुताबिक, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के मुताबिक चीन में 11 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोविड-19 रोधी टीके दिए जा चुके हैं, लेकिन ये सिर्फ 18 से 59 साल के लोगों को दिए गए। इसमें कहा गया कि 59 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका दिया जाना अभी बाकी है। चीन यह भी कहता है कि उसने करीब 10 करोड़ टीके विदेश भेजे हैं, लेकिन अपने बुजुर्गों को टीका लगाना अभी बाकी है। हाल में जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, चीन में 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों की आबादी 26 करोड़ से ज्यादा है। एनएचसी ने कोविड-19 टीकाकरण को लेकर सोमवार को अपने पहले आधिकारिक दिशा-निर्देश में बताया कि 60 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण होगा क्योंकि मौजूदा नैदानिक अनुसंधानों के आंकड़ों ने नजर आता है कि टीके वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुरक्षित हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, यह भी कहा गया कि कोविड-19 टीकों की बूस्टर खुराक दिए जाने की सिफारिश अभी नहीं की गई है।

--------------------------------------

मोरक्को ने फ्रांस, स्पेन के हवाई उड़ानों पर रोक लगाई

रबात (मोरक्को)। एजेंसी

कोरोना मामलों में बढ़ोतरी के चलते मोरक्को ने फ्रांस और स्पेन के उड़ानों को निलंबित कर दिया है। राज्य सरकार की ओर से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई।

वहीं, उत्तर अफ्रीकी ने कर्फ्यू दो सप्ताह तक बढ़ा दिया है। सरकार के अनुसार, वैज्ञानिक और तकनीकी समिति की सिफारिशों के अनुसार मंगलवार को यह फैसला लिया गया। अगली सूचना तक उड़ानों पर प्रतिबंध लागू रहेगा। गौरतलब है कि मोरक्को ने 28 जनवरी को कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें