ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीअपडेट ::: जब हम एकजुट हैं, तो अधिक शक्तिशाली और बेहतर हैं : मोदी

अपडेट ::: जब हम एकजुट हैं, तो अधिक शक्तिशाली और बेहतर हैं : मोदी

न्यूयॉर्क, एजेंसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 महामारी से लड़ाई...

अपडेट ::: जब हम एकजुट हैं, तो अधिक शक्तिशाली और बेहतर हैं : मोदी
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 26 Sep 2021 03:00 AM
ऐप पर पढ़ें

न्यूयॉर्क, एजेंसी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 महामारी से लड़ाई के साझा अनुभव ने लोगों को यह सीख दी है कि जब वे एकजुट हैं तो वे अधिक ‘शक्तिशाली एवं बेहतर हैं।

‘ग्लोबल सिटिजन लाइव को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, कई पीढ़ियां उस तरीके को याद रखेंगी, जिस तरह से महामारी के दौरान हर चीज पर मानवीय लचीलापन भारी रहा। मोदी ने एक वीडियो संदेश में कहा, अब लगभग दो साल होने को हैं, जब मानवता सदी में एक बार आने वाली वैश्विक महामारी से लड़ रही है। महामारी से लड़ाई के हमारे साझा अनुभवों ने हमें सीख दी है, ‘जब हम एकजुट हैं, तो हम अधिक शक्तिशाली और बेहतर हैं।

उन्होंने कहा, दुनिया ने इस सामूहिक भावना की झलक उस समय देखी जब कोविड-19 योद्धाओं, डॉक्टरों, नर्स और चिकित्साकर्मियों ने महामारी को मात देने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दिया। हमने अपने वैज्ञानिकों और नवोन्मेषकों में इस भावना को देखा, जिन्होंने रिकॉर्ड समय में नए टीके बनाए।

---

जलवायु परिवर्तन के खतरे पर चेताया

दुनिया के सामने जलवायु परिवर्तन का खतरा मंडराने की चेतावनी देते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने वैश्विक दर्शकों से कहा कि जलवायु परिवर्तन को कम करने का सबसे सरल और सफल तरीका प्रकृति के अनुरूप जीवनशैली का नेतृत्व करना है। मोदी ने कहा, जलवायु परिवर्तन का खतरा हमारे सामने मंडरा रहा है। दुनिया को यह स्वीकार करना होगा कि वैश्विक वातावरण में कोई भी बदलाव सबसे पहले स्वयं से शुरू होता है। मोदी ने कहा, महान महात्मा गांधी शांति और अहिंसा पर अपने विचारों के लिए व्यापक रूप से जाने जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह दुनिया के महानतम पर्यावरणविदों में भी हैं। वह ऐसी जीवनशैली जीते थे, जिसमें शून्य कार्बन उत्सर्जन शामिल था। मोदी ने वैश्विक उत्सव में कहा, आज भारत एकमात्र जी-20 राष्ट्र है, जो अपनी पेरिस प्रतिबद्धताओं की राह पर है।

-----

‘गरीबों को सरकारों पर निर्भर बना गरीबी से नहीं लड़ सकते

प्रधानमंत्री ने कहा, अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन और आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन के बैनर तले दुनिया को एक साथ लाने पर भी भारत को गर्व है। मोदी ने कहा, हम मानव जाति के विकास के लिए भारत के विकास में विश्वास करते हैं। मोदी ने यह भी कहा कि गरीबों को सरकारों पर अधिक निर्भर बनाकर गरीबी से नहीं लड़ा जा सकता। उन्होंने कहा, गरीबी से तब लड़ा जा सकता है जब गरीब सरकारों को भरोसेमंद साझेदार के रूप में देखना शुरू कर दें। भरोसेमंद साझेदार जो उन्हें गरीबी के दुष्चक्र को हमेशा के लिए तोड़ने के लिए सक्षम बुनियादी ढांचा देंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें