ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीअपडेट:::मराठी साहित्य सम्मेलन में पत्रकार पर स्याही फेंकी

अपडेट:::मराठी साहित्य सम्मेलन में पत्रकार पर स्याही फेंकी

नोट:::1. कोविड-19:::मराठी साहित्य सम्मेलन में दो महिला प्रकाशक कोरोना वायरस से संक्रमित, शीर्षक से जारी...

अपडेट:::मराठी साहित्य सम्मेलन में पत्रकार पर स्याही फेंकी
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 05 Dec 2021 10:40 PM
ऐप पर पढ़ें

नोट:::1. कोविड-19:::मराठी साहित्य सम्मेलन में दो महिला प्रकाशक कोरोना वायरस से संक्रमित, शीर्षक से जारी खबर के साथ लगाएं।

----------------------

-प्रमुख राजनेताओं ने इस घटना की निंदा की

-घटना के बाद गिरीश कुबेर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है

नासिक/मुंबई। एजेंसी

महाराष्ट्र में आयोजित 94वें अखिल भारतीय मराठी साहित्य सम्मेलन में रविवार को एक संगठन के संदिग्ध कार्यकर्ताओं ने वरिष्ठ पत्रकार व लेखक गिरीश कुबेर पर स्याही फेंक दी।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पार्टी लाइन से ऊपर उठकर इस घटना की निंदा की।

सूत्रों ने कहा कि प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि इसके पीछे संभाजी ब्रिगेड के कार्यकर्ता थे, क्योंकि वे कुबेर की पुस्तक में छत्रपति शिवाजी महाराज के पुत्र छत्रपति संभाजी महाराज के बारे में दिए गए कुछ संदर्भों से नाराज थे। कुबेर आज यहां कुसुमाग्रज नगरी पहुंचे, जहां साहित्यिक सम्मेलन चल रहा है। उनका एक संगोष्ठी में भाग लेने का कार्यक्रम है। जब वह मुख्य पंडाल के मंच के पीछे खड़े थे तो दो-तीन अज्ञात व्यक्ति उनके पास आए और स्याही फेंक दी, जो उनके चेहरे, बालों और कमीज पर गिरी। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों पर भी कुछ स्याही गिरी। इस घटना के बाद इलाके में पुलिस सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

लेखक पर हमला स्वीकार्य नहीं: शरद पवार

इससे पहले दिन में नासिक में साहित्य सम्मेलन में शिरकत करने वाले पवार ने कहा कि एक लेखक पर उसके काम के विरोध में हमला किया जाना अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के सिद्धांत पर हमले के समान है। उन्होंने कहा,‘मैं इस घटना की निंदा करता हूं, जो महाराष्ट्र की छवि के अनुकूल नहीं है। राकांपा प्रमुख ने कहा कि उन्होंने कुबेर की किताब पढ़ी है। उन्होंने कहा,‘हालांकि इस किताब के कुछ हिस्सों को लेकर विवाद है, लेकिन कुबेर को भी अपनी बात रखने का अधिकार है। जो लोग उनके विचारों से असहमत हैं, उन्हें भी उनका विरोध करने का अधिकार है, लेकिन इस तरह का हमला स्वीकार्य नहीं है।

साहित्य सम्मलेन के दौरान स्याही फेंकना ठीक नहीं:फडणवीस

महाराष्ट्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि छत्रपति संभाजी महाराज के खिलाफ लिखी गई किसी भी बात की निंदा की जानी चाहिए, लेकिन एक साहित्य सम्मलेन के दौरान स्याही फेंकना ठीक नहीं है। उन्होंने कहा,‘अगर तथ्यात्मक रूप से कुछ गलत है, तो तथ्यों और सबूतों के साथ उसका जवाब देना चाहिये।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें