ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR नई दिल्लीअपडेट--ब्यूरो::: 13 हाईकोर्ट को मिलेंगे नए मुख्य न्यायाधीश

अपडेट--ब्यूरो::: 13 हाईकोर्ट को मिलेंगे नए मुख्य न्यायाधीश

नई दिल्ली, विशेष संवाददाता देश के 13 उच्च न्यायालयों को नए मुख्य न्यायाधीश...

अपडेट--ब्यूरो::: 13 हाईकोर्ट को मिलेंगे नए मुख्य न्यायाधीश
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 21 Sep 2021 09:30 PM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली, विशेष संवाददाता

देश के 13 उच्च न्यायालयों को नए मुख्य न्यायाधीश मिलेंगे। सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने केंद्र को पदोन्नति के लिए आठ नामों की सिफारिश भेजी है, जिसमें कलकत्ता उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल शामिल हैं। बिंदल को इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया है। कॉलेजियम ने पांच मुख्य न्यायाधीशों को विभिन्न उच्च न्यायालयों में स्थानांतरित करने की भी सिफारिश की है।

केंद्र सरकार कॉलेजियम की सिफारिशों को स्वीकार कर लेता है तो जस्टिस बिंदल इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश बन जाएंगे। उनके अतिरिक्त सात अन्य न्यायाधीशों को मुख्य न्यायाधीश बनाने की भी सिफारिश की गई है। शीर्ष अदालत की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया, कॉलेजियम की 16 सितंबर 2021 को हुई बैठक में जजों को उच्च न्यायालयों के न्यायाधीश पद पर पदोन्नत करने की सिफारिश की गई है।

कॉलेजियम ने जस्टिस बिंदल के अलावा रंजीत वी मोरे, सतीश चंद्र शर्मा, प्रकाश श्रीवास्तव, आर वी मलीमथ, रितुराज अवस्थी, अरविंद कुमार और प्रशांत कुमार मिश्रा के नामों की सिफारिश क्रमश: मेघालय, तेलंगाना, कलकत्ता, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, गुजरात और आंध्र प्रदेश के उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश के रूप में की है।

कोलेजियम ने उच्च न्यायालयों में पांच मुख्य न्यायाधीशों को स्थानांतरित भी किया है। कोलेजियम ने यह भी सिफारिश की है कि त्रिपुरा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश अकिल कुरैशी को राजस्थान उच्च न्यायालय में स्थानांतरित किया जाए। राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत महंती को त्रिपुरा उच्च न्यायालय, मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद रफीक को हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय में स्थानांतरित करने, मेघालय उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश विश्वनाथ सोमद्दर को सिक्किम उच्च न्यायालय में स्थानांतरित करने के अलावा कॉलेजियम ने आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एके गोस्वामी को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय में स्थानांतरित करने की सिफारिश की है।

--

17 जजों के तबादले

कोलेजियम ने 16 सितंबर को हुई बैठक में उच्च न्यायालयों के 17 जजों के तबादले व पुन: तबादले की सिफारिश की है। इनमें इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस सीडी सिंह और यशवंत वर्मा को दिल्ली हाईकोर्ट तथा विवेक अग्रवाल, रविनाथ तिवारी को क्रमश: मप्र और आंध्रप्रदेश हाईकोर्ट भेजा गया है। वहीं, पटना हाईकोर्ट से अहसानुदीन अमानुल्ला को आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट स्थानांतरित किया गया है। जस्टिस एएम बदर को केरल से पटना हाईकोर्ट तबादला किया गया है। इसके अलावा जस्टिस संजय कुमार मिश्रा को उड़ीसा हाईकोर्ट से उत्तराखंड स्थानांतरित किया गया है।

-

420 पद रिक्त

देश में मौजूद 25 उच्च न्यायालयों में जजों के कुल 1080 पद हैं, जिनमें से 1 मई, 2021 तक 420 पद रिक्त थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें