ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCR नई दिल्लीभारतीय ट्रेन में बम रखने पर दो नेपाली दोषी करार

भारतीय ट्रेन में बम रखने पर दो नेपाली दोषी करार

काठमांडू, एजेंसी। नेपाल की एक अदालत ने करीब सात साल पहले भारत में एक ट्रेन

भारतीय ट्रेन में बम रखने पर दो नेपाली दोषी करार
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 06 Dec 2023 12:00 AM
ऐप पर पढ़ें

काठमांडू, एजेंसी। नेपाल की एक अदालत ने करीब सात साल पहले भारत में एक ट्रेन में बम रखकर आतंकी हमले की साजिश रचने में शामिल होने के लिए मंगलवार को एक संदिग्ध आईएसआई एजेंट समेत दो लोगों को दोषी ठहराया। विशेष अदालत के प्रवक्ता धन बहादुर कार्की के अनुसार, दोनों की पहचान समसुल होदा और बृज किशोर गिरी के रूप में की गई है।
अदालत ने मनी लॉन्ड्रिंग विभाग द्वारा दो नेपाली नागरिकों के खिलाफ दायर मामले में यह फैसला सुनाया। न तो घटना का विवरण और न ही फैसले को अभी तक सार्वजनिक किया गया है। अदालत के अधिकारी ने कहा, अदालत अगली सुनवाई में दोनों के खिलाफ सजा सुनाएगी।

हालांकि, स्थानीय समाचार पोर्टल के अनुसार, होदा ने दुबई में रहते हुए एक पाकिस्तानी नागरिक की मदद से भारत के खिलाफ आतंकी साजिश रची और भारत के बिहार राज्य में बम प्लांट करने के लिए कुछ पाकिस्तानी और नेपाली युवाओं को जुटाया। रिपोर्ट में कहा गया है कि बम लगाया गया था लेकिन तकनीकी खराबी के कारण विस्फोट नहीं हुआ।

रिपोर्ट के मुताबिक होदा अपने मंसूबों को अंजाम देने के लिए पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी आईएसआई से पैसे लेता था और दुबई से नेपाल भेजता था। अपनी योजना विफल होने के बाद उसने दो भारतीय नागरिकों की भी हत्या कर दी। हत्या के बाद वह शवों को पास के जंगल में ले गया। भारत में एक विशेष टास्क फोर्स ने भी मामले की एक अलग जांच की और मोती पासवान, उमाशंकर पटेल व मुकेश यादव के रूप में पहचाने गए तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।