DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  नई दिल्ली  ›  टि्वटर इंडिया ने लॉन्च की 'ट्वी सरफिंग' कैंपेन

नई दिल्लीटि्वटर इंडिया ने लॉन्च की 'ट्वी सरफिंग' कैंपेन

अचलेन्द्र कटियार,नई दिल्लीPublished By: Malayojha
Fri, 30 Jun 2017 07:28 PM
टि्वटर इंडिया ने लॉन्च की 'ट्वी सरफिंग' कैंपेन

टि्वटर के गर्वनेंस में बढ़ रही भूमिका के बीच टि्वटर इंडिया ने 'ट्वी सरफिंग' कैपेंन शुरू की है। इसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से लोगों को टि्वटर का सुरक्षित इस्तेमाल करने के बारे में बताया जाएगा। टि्वटर ने इस कैंपेन में दिल्ली के सेंटर फॉर सोशल रिचर्स (सीएसआर) को अपना सहयोगी बनाया है। 'ट्वी सरफिंग' कैंपेस का उद्देश्य ऑनलाइन सेफ्टी से बिंदुओं को सुलझाना है। टि्वटर ने #TweeSurfing हैशटैग भी लांच किया है। 

टि्वटर लोगों को माइक्रोब्लॉगिंग साइट को बेहतर प्रयोग करने के लिए वर्कशॉप के जागरूक करेगी। पहले चरण में टि्वटर ऑनलाइन सेफ्टी पर कोयंबटूर, नोएडा, चितकारा और लेह में वर्कशॉप होंगी। इसके अलावा पूर्वोत्तर में वर्कशॉप की जाएंगी। टि्वटर इंडिया की पब्लिक पॉलिसी की प्रमुख महिमा कौल के अनुसार इंटरनेट का उपयोग करने वाले लोगों को टि्वटर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर इस्तेमाल के लिए जागरूक कर रहा है, ताकि इस प्रभावी मंच का लोग अच्छा उपयोग कर पाएं। 

उन्होंने बताया कि इसमें हम यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि इस माध्यम का कैसे सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करें। वर्कशॉप में उपयोगकर्ताओं को इस प्लेटफॉर्म के नियम भी बताए जाएंगे। ट्वीट सरफिंग कैपेंन से जुड़ने के लिए @TweeSurfing हैंडल को फॉलो कर सकते हैं। 

सुरक्षा पर है फोकस 
कौल ने कहा हमारा फोकस है कि कैसे उपयोगकर्ता टि्वटर के उपयोग से सामाजिक बदलाव लाएं। जो लोग टि्वटर पर नहीं हैं हम उन्हें भी इस प्लेटफॉर्म पर लाना चाहते हैं ताकि वे भी बदलाव के वाहक बनें। टि्वटर ने इस मुहिम लोकसभा के सदस्य जय पांडा को भी जोड़ा है। कौल के अनुसार टि्वटर की कोशिश अपने लाखों यूजर तक पहुंचने की है। ऑनलाइन सेफ्टी टि्वटर की पहली प्राथमिकता है। 

उन्होंने कहा कि भारत एक बड़ा बाजार है, यूजर की सुरक्षा को देखते हुए हाल ही में कई बदलाव किए गए हैं, ताकि लोग इस माध्यम का उपयोग बेफ्रिक होकर कर सकें। इसमें आपत्तिजनक ट्वीट को रिपोर्ट करने जैसे ऑप्शन शामिल हैं। कौल ने कहा टि्वटर यूजर को अब म्यूट करने का विकल्प दिया गया है। अगर कोई बातचीत आपत्तिजनक है उसमें गालीगलौच हो रही है तो उसे म्यूट कर सकते हैं। इतना ही यूजर आसानी से रिपोर्ट कर सकते हैं। गौरतलब हो कि टि्वटर के लिए पैरोडी अकाउंट और ट्रोल्स सिरदर्द बने हुए हैं। वे अक्सर अनाप-शनाप लिखते हैं। इसमें प्रमुख व्यक्तियों को टैग भी कर देते हैं। ट्रोल्स से बचने के लिए ही टि्वटर ने सिक्योरिटी में कई नए विकल्प जोड़े हैं। 

दिल्ली में भी वर्कशॉप 
टि्वटर #TweeSurfing की कुछ वर्कशॉप बंगलुरु, चेन्नई और दिल्ली में भी होंगी। टि्वटर ने इसके अलावा 14 दिन का ऑनलाइन वर्चुअल इंटर्नशिप कार्यक्रम बनाया है। इसे ट्वीटशिप नाम दिया है। इसमें टि्वटर के उपयोगकर्ताओं को यह बताया जाएगा कि वे टि्वटर कैंपेन शुरू करके इस माध्यम का उपयोग सामाजिक बदलाव के लिए करें। 

संबंधित खबरें